Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातCyclonic Storm Biparjoy: बिपरजॉय चक्रवात और बाढ़ से ग्रस्त जिलों में CM...

Cyclonic Storm Biparjoy: बिपरजॉय चक्रवात और बाढ़ से ग्रस्त जिलों में CM अशोक गहलोत का दौरा, मुख्यमंत्री ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम किए स्थगित

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),(Cyclonic Storm Biparjoy),जयपुरः गुजरात के बाद अब राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय कहर बरपा रहा है। पाली, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर और राजसमंद समेत कई जिलों में मूसलाधार बारिश का दौर जारी है। राज्य के कई जिलों में जलभराव की स्थिति बन गई है। इस बारिश के कारण कई बांधों में पानी की आवक अच्छी होने के कारण ओवर फ्लो हो गए हैं। बारिश की वजह से राज्य में बाढ़ जैसे हालत बन गए है। बता दें कि राज्य के कई गांवों का मुख्यमार्गों से संपर्क टूट गया है, तो वही, आवागमन बाधित है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण जगह-जगह फंसे लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा।

प्रभावित जिलों में सीएम का दौरा

बिपरजॉय चक्रवात और बाढ़ जैसे हालातों वाले जिलों का सीएम अशोक गहलोत दौरा करेंगे। बता दें कि सेना और वायुसेना के साथ मूसलाधार बारिश को देखते हुए राज्य के कई इलाको में एनडीआरएफ (NDRF)-एसडीआरएफ (SDRF) और सेना (ARMY) की भी मदद ली जा रही है। लेकिन इसकोे साथ-साथ आरएसएस कार्यकर्ता भी प्रभावित क्षेत्रों में मदद और राहत-बचाव में जुटे हुए हैं।

CM ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम किये स्थगित

ऐसे में सीएम अशोक गहलोत ने अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम स्थगित कर चक्रवात प्रभावित इलाकों का दौरा बनाया है। रीशेड्यूल्ड तय कार्यक्रम के अनुसार, सीएम गहलोत 20 और 21 जून को अब बिपरजॉय चक्रवात प्रभावित जालौर, पाली, बाड़मेर, सिरोही जिलों का दौरा करेंगे। साथ ही साथ गहलोत अपने गृहक्षेत्र जोधपुर भी जाएंगे।

जोधपुर में बिपरजॉय का कोई बड़ा असर नहीं

हालांकि, जोधपुर में बिपरजॉय का बड़ा असर नहीं दिख रहा है। लेकिन सिरोही, बाड़मेर, पाली, जालौर में कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। कहीं बांध टूट गया है तो कहीं खेत और लोगों के घर पानी में डूब गए हैं। रेल पटरियों के नीचे की मिट्टी बह गई है, सड़कें टूट गई हैं, पेड़ टूटकर गिर गए हैं, बिजली के पोल जगह जगह गिरे पड़े हैं। कई क्षेत्रों में पानी और बिजली सप्लाई भी बाधित हो गई है।

CM का इन जिलों में हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वेक्षण

सूत्र के हवाले से पता चला हैं कि मुख्यमंत्री गहलोत इन जिलों का हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वेक्षण करेंगे। खुद मौके पर जाकर हालात का जायजा लेंगे। पांचों जिलों में जिला कलेक्टर, सम्भागीय आयुक्त, एसपी और कलेक्टर्स के साथ ही नागरिक सुरक्षा, आपदा राहत, एसडीआरएफ को मुस्तैद रहने को कहा गया है। पीएचईडी, जल संसाधन, विद्युत निगमों के अफसरों, इंजीनियर्स और सरकारी विभागों के अधिकारियों को छुट्टियां नहीं लेने के निर्देश हैं। सीएम गहलोत प्रभावित इलाकों में कुछ लोगों से मुलाकात भी करेंगे और ग्राउंड रियलिटी और नुकसान का पता लगाएंगे। गहलोत इस दौरान केंद्र की मोदी सरकार से बाढ़ग्रस्त और चक्रवात प्रभावित इलाकों के लिए विशेष आर्थिक मदद और पैकेज की भी मांग उठा सकते हैं। गुजरात में जिस तरह बिपरजॉय चक्रवात के चलते केंद्र सरकार ने घोषणाएं की हैं, उसी तर्ज पर राजस्थान के लिए भी सीएम गहलोत केंद्र से डिमांड कर सकते हैं।

20- 21 जून प्रभावित जिलों में CM का दौरा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार यानी 20 जून और बुधवार यानी 21 जून को बिपरजॉय तूफान से प्रभावित जिलों का बनाने के कारण पहले से 20 और 21 जून को प्रस्तावित अपना कोटा, झालावाड़, बूंदी और दौसा जिलों का दौरा स्थगित कर दिया है। आपको बता दें कि गहलोत का 20 जून को दो दिवसीय दौरे पर बूंदी, कोटा, झालावाड़ और दौसा जाने का कार्यक्रम था।

20 जून को बूंदी में महंगाई राहत शिविर और प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर का पुलिस परेड ग्राउंड में विजिट करने, महंगाई राहत शिविर और प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर में विज़िट, शाम को झालावाड़ में राधारमण ‎मैदान में जनसभा को संबोधित‎ करने, कोटा के गुमानपुरा में इंदिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण समारोह के साथ ही कई विकास कामों का ‎शिलान्यास और उद्घाटन करना था।‎ इसी मैदान में लगने वाले ‎महंगाई राहत शिविर और प्रशासन‎ शहरों के संग अभियान का निरीक्षण ‎भी गहलोत करने वाले थे। 20 जून की रात को झालावाड़‎ सर्किट हाउस में विश्राम करने का कार्यक्रम प्रस्तावित था।

21 जून को कामखेड़ा में‎ प्रतिष्ठा‎ समारोह

इसके बाद दूसरे दिन 21 जून को कामखेड़ा में‎ नवनिर्मित श्रीराम मंदिर के प्रतिष्ठा‎ समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम था। 21 जून को सीएम गहलोत का दौसा पहुंचकर मेगा जॉब फेयर का राजेश पायलट स्टेडियम में अवलोकन करने, झालावाड़ के श्री कामखेड़ा बालाजी मंदिर परिसर में मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह और महंगाई राहत कैम्प में अवलोकन करनेऔर शाम 4 बजे जयपुर लौटने का कार्यक्रम प्रस्तावित था। जिसे अब स्थगित कर दिया गया है।

18 जून को दौरे को लेकर बैठक

गहलोत ने रविवार यानी 18 जून को दौरे को लेकर झालावाड़ में जिला प्रभारी मंत्री‎ प्रमोद जैन भाया ने कांग्रेस‎ कार्यकर्ताओं की बैठक ली थी। उसके‎ बाद अधिकारियों के साथ सभास्थल‎ का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर आलोक रंजन, एडीएम राधेश्याम डेलू, जिला परिषद सीईओ नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित, बीसूका जिला उपाध्यक्ष वीरेन्द्र सिंह गुर्जर, समाज कल्याण बोर्ड की उपाध्यक्ष मीनाक्षी चन्द्रावत, पूर्व विधायक कैलाश मीणा मौजूद रहे थे। प्रभारी मंत्री भाया‎ ने कांग्रेस के जिला पदाधिकारियों‎ सहित ब्लॉक, नगर सहित अग्रिम‎ प्रकोष्ठों के अध्यक्षों से अधिक से‎ अधिक संख्या में सीएम की सभा में‎ भाग लेने को कहा था। लेकिन अब कार्यक्रम स्थगित होने के बाद जल्द ही नई तारीख घोषित की जाएगी।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular