Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातCyclone Biparjoy Updates: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से राज्य में रेड अलर्ट जारी,...

Cyclone Biparjoy Updates: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से राज्य में रेड अलर्ट जारी, NDRF और SDRF की टीम राहत-बचाव के कार्यों के लिए तैनात

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Cyclone Biparjoy Updates: इन दिनों लोगोम को डहां भीषण गर्मी से राहत मिल रही है, तो वही चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से कई इलाकों में तबाही के भी आसार दिखाई दे रहे है। जी हैं चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की एंट्री गुजरात में हो चुकी है। जिसके चलते यहां के सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में इसका लैंडफॉल भी शुरू हो गया है। चक्रवात के चलते गुजरात के कई इलाकों में झमाझम बारिश हो रही है और 100 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। बता दें कि बिपरजॉय तूफान गुजरात से अब आगे बढ़ रहा है।

माना तो ये भी जा रहा है कि बिपरजॉय तूफान 16 जून को राजस्थान में भी अपना कहर भरपा सकता है। इस तूफान के चलते राजस्थान मौसम विभाग ने पूरे राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग की मानें तो आज जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर और जोधपुर समेत आसपास के कई क्षेत्रों में भी तोज हवाओं के साथ झमाझम बारिश होने की आशंकाएं हैं। बता दें कि कुछ स्थानों में तूफान की रफ्तार 145 किमी प्रतिघंटा बताई जा रही है। तो वहीं, गुजरात के बाद अब बिपरजॉय राजस्थान की तरफ आता नजर आ रहा है।

राजस्थान की ओर बढ़ता हुआ बिपरजॉय पड़ा कमजोर

हालांकि राजस्थान मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना ये भी है कि राजस्थान की ओर बढ़ता हुआ बिपरजॉय धीरे-धीरे कमजोर भी पड़ रहा है, लेकिन चक्रवाती तूफान की वजह से राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश होने की पूरी संभावना जताई गई है। बीकानेर से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है कि बिपरजॉय चक्रवाती तूफान को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया गया है। बॉर्डर पर बीएसएफ जवान अलर्ट मॉड पर हैं। डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि हम हर परिस्थिति के लिए तैयार हैं। इसके साथ ही जिला प्रशासन के संपर्क में हैं। बॉर्डर पर बिगड़े मौसम का फायदा एंटी नेशनल एलिमेंटस ना उठाये। इसको लेकर बॉर्डर के आस पास के ग्रामीणों को सतर्क किया गया है।

तूफान ने नागौर से जयपुर में लिया प्रवेश

भीलवाड़ा से सीधा बूंदी, जालौर से सीधे पाली, राजसमंद और नीचे की ओर सिरोही व उदयपुर से सीधे चित्तौड़गढ़ ,नीचे की ओर डूंगरपुर बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ तक असर दिखेगा। नागौर से जयपुर में प्रवेश लेते ही पाली से अजमेर, फिर टोंक और सवाई माधोपुर से करौली, जयपुर से अलवर दौसा में असर दिखेगा। फिर इसके बाद बाड़मेर से सीधे जोधपुर, नागौर से सीधा सीकर, बाड़मेर के ऊपर की ओर जैसलमेर, जोधपुर से ऊपर की और बीकानेर एवं चूरू तक असर दिखेगा। चक्रवात बिपरजॉय तूफान सबसे पहले राज्य के बाड़मेर और जालोर क्षेत्र को हिट करेगा, जिससे यहां का मौसम एकदम बदल जाएगा और बारिश होगी। 6 जून को बाड़मेर और जालोर में चक्रवाती तूफान का रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि जैसलमेर, जोधपुर, पाली, सिरोही में भारी बारिश जताई गई है। उधर, बीकानेर, राजसमंद, उदयपुर, डंगरपुर जिले के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

16 जून को राज्य में बारिश का रेड अलर्ट जारी

बिपरजॉय तूफान का असर कई जिलों में दिखना शुरू हो गया है। शुक्रवार यानी 16 जून को बाड़मेर और जालौर जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां अति भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। चक्रवात बिपरजॉय के असर को देखते हुए अधिकारियों ने राहत और बचाव कार्य को लेकर कमर कस ली है। एनडीआरएफ की 15 टीम और एसडीआरएफ की 12 टीम राहत-बचाव के कार्यों के लिए तैनात की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक आज अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय राजस्थान आएगा, जिसके चलते यहां के जोधपुर, बाड़मेर, नागौर, पाली और जालोर में अति भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बता दें कि भारी बारिश के चलते जोधपुर, जैसलमेर, पाली, उदयपुर, सिरोही, बीकानेर के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में 75 किमी की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। जयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सीकर, टोंक, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, बूंदी में भी बारिश के आसार हैं।

15 जून से दिखा बिपरजॉय तूफान का असर

15 जून से ही राजस्थान के कई हिस्सों में बिपरजॉय तूफान का असर दिखाई देना शुरू हो गया था। ऐसे में आमजन से अपील की गई है कि वह बहुत ज्यादा जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलें और किसी भी बड़े या फिर पुराने पेड़ों के नीचे चरण ना लें। राजस्थान के लोगों से कहा गया है कि वह 16 जून से लेकर 18 जून तक किसी भी प्रकार की पर्यटन या फिर एडवेंचर गतिविधियों में शामिल ना हों। ऐसा माना जा रहा है कि बिपरजॉय तूफान के चलते राजस्थान के दक्षिणी व पश्चिमी इलाकों में जलभराव, मकान क्षतिग्रस्त और बिजली के खंभे और पेड़ों के उखड़ने की भी संभावनाएं हैं। इसके चलते नुकसान से बचाव हेतु खास तैयारियां की गई हैं। तूफान से प्रभावित लोगों की मदद करने के लिए राजस्थान में जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर, जोधपुर की SDRF टीम्स को अलर्ट पर रखा गया है।

बिपरजॉय को लेकर प्रबंधन सचिव पीसी किशन ने कहा……

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर प्रबंधन सचिव पीसी किशन का कहना है कि बिपोर्जोय तूफान के 16 जून को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो 16 जून को बाड़मेर और जालौर में अत्यधिक भारी वर्षा, जैसलमेर, जोधपुर, पाली एवं सिरोही में बहुत भारी वर्षा, बीकानेर, उदयपुर एवं राजसमंद में भारी बारिश की संभावना की चेतावनी जारी की गई है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular