Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातरोजाना डायबिटीज करें कंट्रोल, बस डाइट में करें ये चीजें फॉलो

रोजाना डायबिटीज करें कंट्रोल, बस डाइट में करें ये चीजें फॉलो

- Advertisement -

Diabetes: डायबिटीज के मरीज अब हर घर में देखे जा रहे हैं। बता दें कि डायबिटीज ज्यादा मीठा खाने से होती है। जो हमारे सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है। तो आज हम आपको बताएंगे किन चीजों से रोजाना डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं। जैसे संतरा, अंगूर, सेब,अंडे, स्ट्रॉबेरी, ओट्स जैसी चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे आपको हर विटामिंस भी मिलेंगे।

संतरे

संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। संतरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर बहुत कम होता है। डायबिटीज से पीड़ित मरीज का सेवन कर सकते हैं।

अंगूर

अंगूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है। इसका सेवन भी डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह ब्रेन फंक्शन और मूड को इंप्रूव करता है। इसके अलावा यह फाइबर और विटामिन बी 6 का भी बेहतरीन स्रोत है।

सेब

सेब का भी डायबिटीज के मरीजों को सेवन करना चाहिए। सेब में भी मिठास होती है लेकिन वह एक टाइम के लिए खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत सामान्य होता है। इसके अलावा यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। डायबिटीज के मरीज इसे अपने डाइट में शामिल करके फायदा उठा सकते हैं।

अंडे

डायबिटीज के मरीज को अंडे का सेवन भी करना चाहिए। इसमें भी ग्लाइसेमिक इंडेक्स सामान्य होता है। ये ब्लड ग्लूकोस को प्रभावित नहीं करता और लंबे समय तक आप को संतुष्ट भी रखता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular