Tuesday, July 2, 2024
Homeकाम की बातChild Marriage Case of Rajasthan: 7 वर्षीय बच्ची को 4.50 लाख रुपये...

Child Marriage Case of Rajasthan: 7 वर्षीय बच्ची को 4.50 लाख रुपये में खरीदकर 38 वर्षीय व्यक्ति ने की शादी, मामला दर्ज

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Child Marriage Case of Rajasthan: राज्य के धौलपुर जिले से एक हैरतअंगेज कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां 7 वर्षीय बच्ची को 4.50 लाख रुपये में बेच दिया गया और इस बच्ची की शादी 38 वर्षीय व्यक्ति के साथ करा दी गई। क्या है पूरा मामला आइए विस्तार से जानते है। दरअसल मध्यप्रदेश में एक हत्या के मामले में जेल काटकर एक परिवार मनिया थाना इलाके में आकर बस गया था । उस परिवार के एक 38 वर्षीय व्यक्ति भोपाल सिंह ने 7 वर्षीय बच्ची को खरीद कर उसके साथ विगत 21 मई को शादी कर ली।

मुखबिर से इस संबंध में जानकारी दी

पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि मुखबिर से इस संबंध में जानकारी मिली है। उस मुखबिर ने बताया कि गांव विरजापुरा में 7 वर्षीय बच्ची की एक अधेड़ व्यक्ति के साथ शादी करा दी गई है। पुलिस ने बताया कि सूचना पर जब टीम बताये हुए स्थान पर पहुंची तो यहां पर खेतों पर बने एक मकान में एक परिवार रहता हुआ मिला। जिसके घर के अंदर देखा तो 7 वर्षीय बच्ची मिली जिसके हाथों में मेहंदी लगी हुई थी और उसने पायल बिछिया पहन रखी थी, जो मोबाइल पर गेम खेल रही थी । पुलिस की पूछताछ के दौरान परिवार के लोगों ने कबूल किया कि एक गांव से एक व्यक्ति से इस बच्ची को 4.50 लाख रुपये में खरीदा गया है। हमारे एक 38 वर्षीय सदस्य भूपाल सिंह के साथ विगत 21 मई को उसकी शादी करा दी गई है।

परिवार के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज

मनिया थाने पर तैनात एएसआई शादी और बाल कल्याण अधिकारी सुरेश चंद ने बताया कि विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ है। मानव तस्करी और बाल विवाह और पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया है। पुलिस की प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि है खरीद-फरोख्त और गुपचुप तरीके से बाल विवाह किया गया है ।

बच्ची को पुलिस ने लिया अपनी कस्टडी में

प्रारंभिक जांच में यह भी सामने आया है कि जिस परिवार ने बच्ची को खरीदा है और अधेड़ व्यक्ति के साथ शादी की है। वह परिवार मध्य प्रदेश से एक हत्या के मामले में जेल से सजा काटकर यहां बस गया था। बाल विवाह मानव तस्करी और पोक्सो एक्ट के तहत उन लोगों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है । बता दें कि बच्ची को मौके से पुलिस ने अपनी कस्टडी में ले लिया है। जांच जारी है कि इस मामले में और कितने लोग शामिल है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular