Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातराजस्थान में जारी किए गए सीबीएसई के 10वीं व 12वीं के सैंपल...

राजस्थान में जारी किए गए सीबीएसई के 10वीं व 12वीं के सैंपल पेपर, जानिए क्या हुए नए बदलाव

- Advertisement -

Kota: राजस्थान के सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए सैंपल पेपर (CBSE Class 10th 12th Sample Paper 2024) जारी कर दिया है। बता दें कि एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा के मुताबिक 12वीं के फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों में कुल-प्रश्नों की संख्या 35 से घटाकर कर 33 कर दी गई है। बायोलॉजी में कुल प्रश्नों की संख्या में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि गणित विषय में कुल प्रश्नों की संख्या में कोई परिवर्तन तो नहीं किया गया है, लेकिन ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन की संख्या 18 से बढ़ाकर 20 कर दी गई है।

जानिए सैंपल पेपर में क्या हुए नए बदलाव

फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस की संख्या का 22.85 फीसदी है। वहीं गणित में 25 फीसदी वेटेज ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चंस का है। देव शर्मा ने बताया कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-एनईपी,2020 के तहत स्कूली-शिक्षा को कोंपीटेंसी-बेस्ड बनाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में सिर्फ टीचिंग-लर्निंग ही नहीं बल्कि एग्जामिनेशन और एसेसमेंट-प्रैक्टिसेज में भी परिवर्तन किए गए हैं। बोर्ड-2024 की परीक्षा के लिए ‘कांपीटेंसी’ और ‘एप्लीकेशन ऑफ नॉलेज बेस्ड क्वेश्चंस’ की संख्या बढ़ा दी गई है। इस प्रकार के प्रश्नों द्वारा विद्यार्थी की कंसेप्ट्स को विभिन्न ज्ञात और अज्ञात परिस्थितियों में अप्लाई करने की क्षमता का आंकलन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नेशनल एजुकेशन पॉलिसी-एनईपी, 2020 का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों की विषयों को रटने की प्रवृत्ति को समाप्त करना है।

ऐसे करें सीबीएसई के सैंपल पेपर डाउनलोड

सीबीएसई सैंपल पेपर के आधार पर 10वीं व 12वीं परीक्षा का प्रश्न पत्र तैयार किया जाता है। ऐसें में बोर्ड एग्जाम की तैयारी करते समय स्टूडेंट्स को सैंपल पेपल जरूर देखना चाहिए। अगर आप भी परीक्षा के नए पैटर्न को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं तो बोर्ड की आधिकारिक वेबासइट से इन स्टेप्स से सीबीएसई 10वीं व 12वीं सैंपल पेपर 2023 डाउनलोड कर सकते हैं। स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in और cbseacademic.nic.in से सीबीएसई 10वीं व 12वीं सैंपल पेपर 2024 चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: जयपुर बम ब्लास्ट मामले पर BJP नेता CP जोशी ने कहीं ये बड़ी बात,जानिए पूरी खबर

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular