Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातक्या राजस्थान जाने का बना रहे हैं प्लान, इन चीजों का रखें...

क्या राजस्थान जाने का बना रहे हैं प्लान, इन चीजों का रखें खास ख्याल

- Advertisement -

Travel Tips: हम कुछ ऐसी जगहों पर घूमने जरूर जाते हैं जो हमारे शहर से पास हो। ऐसी ही एक जगह है राजस्थान। आप भी राजस्थान जरूर गए होंगे! अगर नहीं गए तो ये लेख आपके लिए बहुत ही खास है। हर जगह की अपनी कुछ खासियत और आकर्षण केंद्र होता है, राजस्थान में भी है। तो जानिए राजस्थान जानें से पहले कुछ चीजों का खास ध्यान रखें

राजस्थान के मौसम और कपड़ों का रखें खूब ध्यान

राजस्थान में मौसम थोड़ा अलग होता है। यहां दिन में तो बहुत गर्मी होती हैं लेकिन रात को ठंड होती हैं ऐसे में आप सर्दी और गर्मी दोनों के हिसाब से कपड़े लेकर जाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि राजस्थान में दिन में बहुत गर्मी होती है और गर्म हवाएं चलती हैं तो ऐसे में दिन में भी फूल बाजू के कपड़े पहनकर रखें। ताकि सूरज की हानिकारक किरणों से आपको कोई नुकसान न हो।

राजस्थान में कौन सी जगह है मशहूर घूमने के लिए

राजस्थान में कई सारी जगहें है जो घूमने के लिए बहुत ही ज्यादा फेमस हैं लेकिन सभी जगहों पर जाने से बेहतर है कि आप उन मुख्य जगहों पर घूमने जाएं जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। राजस्थान की तीन मुख्य जगहें हैं जो आकर्षण का केंद्र हैं। यह हैं जयपुर, जैसलमेर और जोधपुर। इन जगहों पर भी कुछ फेमस चीजें हैं जिन्हें देखने आप जा सकते हैं। जैसे जयपुर में हवा महल,एम्बर पैलेस, और सिटी पैलेस, जैसलमेर में गड़ीसर लेक, किले और म्यूजियम आदि और जोधपुर जिसे ब्लू सिटी भी कहा जाता है जहां आप उमेद भवन पैलेस, महामंदिर टेम्पल और मेहरानगढ़ किला आदि देखने जा सकते हैं।

और क्या है राजस्थान में खास?

आप में से ज्यादातर का मानना होगा कि राजस्थान किलों के लिए फेमस है, यह बात सही है लेकिन राजस्थान केवल किलों के लिए ही फेमस नहीं है(सोलो ट्रेवल के लिए टिप्स)। यहां का खाना, पहनावा, पारंपरिक गीत-संगीत और नृत्य आदि बहुत ही लोकप्रिय है।यहां की हर कला और किले के पीछे कुछ कहानियां है जिनके बारे में आप जानते होंगे और अगर नहीं जानते तो वह के गाइड आपको हर एक चीज के बारे में बताएंगे। साथ ही आपको राजस्थान घूमने में बहुत ही ज्यादा मजा आएगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular