Thursday, July 4, 2024
Homeकाम की बातजो कभी था एक प्रसिद्ध महल, वो अब है उदयपुर का सबसे...

जो कभी था एक प्रसिद्ध महल, वो अब है उदयपुर का सबसे खूबसूरत ताज लेक पैलेस होटल, जानें इसके पीछे की पूरी कहानी

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Taj Lake Palace Hotel,उदयपुर : राजस्थान के उदयपुर में लेक पिचोला पर बना ताज लेक पैलेस होटल लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। ये होटल राजा-महाराजाओं के जमाने से ही मौजूद है।

बता दें कि यह होटल किसी जमाने में एक खूबसूरत महल हुआ करता था, जिसको अब होटल का रूप दे दिया गया है।

इस होटल की खासियत यह है कि इसकी लोकेशन तालाब के बीचों-बीच है और टूरिस्ट्स इस होटल को केवल देखने ही नही आते बल्कि यहां का खाना भी चखने आते है।

यह होटल असल में उदयपुर का जल महल है

इस होटल में बोट राइड्स को अरेंज किया गया है, ताकि जो टूरिस्ट्स यहां केवल घुमने आएं है उन्हे इस होटल के अंदर का नजारा देखने को मिल सकें।

आपको बता दें कि ताज लेक पैलेस होटल असल में उदयपुर का जल महल है जिसको 18वीं सदी में बनाया गया था।

बता दें कि उदयपुर के जल महल में 65 कमरें और 18 ग्रैंड स्वीट्स है। इस होटल में आपको 18वीं सदी का आर्किटेक्चर और परफेक्ट स्पॉट्स में कई सारे इंस्टाग्राम पिक्चर भी दिखेंगे।

महल को खासतौर पर लेक पिचोला पर बनाया गया 

आपको बता दें कि कभी ताज लेक पैलेस होटल असल में उदयपुर की शान जल महल हुआ करता था जिसे 1746 में महाराजा जगत सिंह द्वितीय ने बनाया था। इसे खासतौर पर लेक पिचोला पर बनाया गया था क्योकि यह जगह चारों ओर से खूबसूरत नज़ारों से घिरी हुई है।

आपको यह भी बताते चलें कि लेक पिचोला आर्टिफीशियल लेक है जिसे 1362 में बंजारा जनजाति के सदस्य पिच्चू बंजारा ने बनाया था।

महाराणा लाखा के राज में पिच्चू अनाज को एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाने का काम किया करता था। इसी दौरान उसने इस तालाब को बनाया। जिसके बाद इसको लेक पिचोला के नाम से इसे जाना जाने लगा।

जल महल देखने के लिए लकड़ी की नाव पर होगा चलना

आपको बता दें कि ताज लेक पैलेस में मार्बल से बना हुआ है। इसकी खास बात तो यह है कि यहां आप ऐसे ही नही बल्कि नाव के जरिए ही पहुंच सकते हैं।

अगर बात करें पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तो उदयपुर के सिटी पैलेस के पास से आपको लेक पिचोला जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट मिल जाएंगे। ताज पैलेस देखने के लिए आपको लकड़ी की नाव पर चलना होगा।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular