Sunday, July 7, 2024
Homeजयपुरक्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानें इसके पीछे का इतिहास

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जानें इसके पीछे का इतिहास

- Advertisement -

जयपुर: (Why is Valentine’s Day celebrated) फरवरी का महीना प्यार करने वालो के लिए बेहद खास माना जाता है इस महीने में अक्सर लोग प्यार के रंग मे रंगे होते है और ज्यादातर युवा लोग। इसकी शुरुआत रोज डे से होकर वैलेंटाइन डे के साथ खत्म हो जाती है।

ऐसे में लोग इस पूरे महीने को और विशेषकर इसदिन को काफी उत्साह के साथ मनाते है चुकि आज वैलेंटाइन डे है और आज के दिन यूवा अपने प्यार का इजहार करते है लेकिन क्या आपने कभी ये कभी सोचा हैं कि आखिर क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है इसको पीछे की क्या कहानी हो सकती है तो चलिए जानते इसके पिछे छिपा इतिहास क्या है।

14 फरवरी को सेंट वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया गया

रोम के राजा ये वो राजा थे जो प्यार के सख्त खिलाफ थे, जी हां आखिर क्यों प्यार के सख्त खिलाफ थे रोम के राजा दरअसल वैलेंटाइन डे शुरुआत होने की कहानी रोम के एक सेंट वैलेंटाइन से शुरु हुई, ऐसा माना जाता है कि रोम के राजा क्लाउडियस प्यार के सख्त खिलाफ थे, क्योंकि उनका ऐसा मानना था कि अगर उनके सैनिक प्यार मोहब्बत के चक्कर में पड़ गए, तो उनका मन बट जाएगा।

इससे उनके रोम की सेना कमजोर पड़ने लगेगी और इस वजह से वह अपने सैनिकों की शादी के भा खिलाफ थे जी हां रोम में सैनिकों की शादी न करने को लेकर रोक भी लगा दी थी, तो वहीं उनके खिलाफ सेंट वैलेंटाइन प्यार का प्रचार प्रसार को लेकर बढ़ावा देते रहे। इतना ही नहीं उन्होंने राजा के खिलाफ जाकर कई लोगों की शादियां भी करवाई थी।

सेंट वैलेंटाइन का यह बलिदान कभी व्यर्थ नहीं गया

रोम के राजा क्लॉडियस के आदेश के बाद भी सेंट वैलेंटाइन ने कई सैनिकों और अधिकारियों की शादी करवाई और जब इस बात की खबर क्लॉडियस को पता चला तो राजा ने सेंट को फांसी की सजा सुना दी और 14 फरवरी को ही सेंट वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया गया

लेकिन सेंट वैलेंटाइन का यह बलिदान कभी व्यर्थ नहीं गया उनके मरने के बाद भी लोगों ने सेंट वैलेंटाइन को सम्मान देते हुए 14 फरवरी को प्रेम का प्रतीक बनाकर वैलेंटाइन डे के रूप मे मनाने का फैसला किया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular