Tuesday, July 2, 2024
Homeजयपुरप्रदेश में बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना, जाने मौसम की...

प्रदेश में बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना, जाने मौसम की हर जानकारी

- Advertisement -

जयपुर: (weather update) राजस्थान के पूर्वी हिस्से में कल हुई बारिश से आज का मौसम बदल गया है। मौसम के इस बदलाव से शहरों में दिन और रात में तापमान में थोड़ी बहुत गिरावट देखी गई है। आज भी सिरोही, जालोर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और अजमेर के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। अगले तीन दिन के लिए भी राजस्थान के कई शहरों के लिए विभाग ने हल्की से तेज बारिश और ओले गिरने का भी अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान में बदलते मौसम का कारण

राजस्थान मौसम विशेषज्ञों ने इस सिस्टम का असर 19 मार्च तक रहने की संभावना जताई है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जो राजस्थान में बदलते मौसम का कारण है। मंगलवार यानी 14 मार्च की देर शाम को पूर्वी राजस्थान में अलवर, दौसा, जयपुर, भरतपुर, धौलपुर में कई जगहों पर हल्की-हल्की बारिश हुई। अलवर के राजगढ़ में 5MM, दौसा जिले के सिकराय में 6, मंडावर-बसवा में 4-4, सैंथल 3 और भरतपुर-धौलपुर में 5-5MM बारिश हुई। भरतपुर-धौलपुर में देर शाम बारिश के साथ तेज हवाएं भी चली। जयपुर में भी देर शाम मौसम में बदलाव हुआ और आसमान में बादल छाने के बाद हल्की बूंदाबांदी हुई।

3 राज्य की सीमा के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना

आपको बता दें कि उत्तर भारत में एक वेर्स्टन डिर्स्टबेंस एक्टिव हो रहा है। इसी तरह मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात सीमा के पास एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके अलावा पाकिस्तान में कराची के आसपास एक भी साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इन सिस्टम के कारण राजस्थान, गुजरात, एमपी, महाराष्ट्र में अरब सागर से मॉइश्चर मिल रहा है। इन सिस्टम के कारण भारत के कई राज्यों में आज से वेदर एक्टिविटी शुरू होगी।

तीन दिन के लिए अलर्ट जारी

  1. 16 मार्च को बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, जालौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, राजसमंद, अजमेर, टोंक, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी और अजमेर में गरज चमक के साथ बारिश और कहीं-कहीं ओले गिर सकते है।
  2. 17 मार्च को गंगानगर हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, सिरोही, उदयपुर, पाली, राजसमंद,चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, अलवर, दौसा, भरतपुर, करौली, धौलपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी में बारिश हो सकती है। वहीं, अजमेर, पाली, भीलवाड़ा और नागौर में तेज स्पीड से हवाएं भी चल सकती है।
  3. 18 मार्च को जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, दौसा, जयपुर, पाली, अजमेर, बारां, बूंदी, कोटा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, टोंक, सवाई माधोपुर, करौली में बारिश होने के साथ कुछ जगहों पर ओले गिर सकते है।

राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की बारिश

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस सिस्टम का असर 19 मार्च तक राजस्थान में रहने की संभावना है। 16 से 18 मार्च तक इस सिस्टम से राजस्थान के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की-हल्की बारिश और कई स्थानों पर ओले गिर सकते है। वहीं राज्य के दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों में तेज स्पीड से हवाएं भी चल सकती है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular