Sunday, July 7, 2024
Homeजयपुरराजधानी जयपुर समेत राजस्थान के दस ऐसे शहर जहां सर्दी ने ढ़ाया...

राजधानी जयपुर समेत राजस्थान के दस ऐसे शहर जहां सर्दी ने ढ़ाया सितम शेखावाटी अंचल में तेजी से गिरा पारा

- Advertisement -

(जयपुर): उत्तर भारत में मौसम साफ होने के साथ ही राजधानी जयपुर समेत राजस्थान में सर्दी का सितम बढ़ने लगा है। शेखावाटी के चूरू और सीकर के अलावा राजस्थान के दूसरे शहरों में रात का पारा पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने लगा है।

सीकर के फतेहपुर में बीती रात 4.8 डिग्री तापमान के साथ सर्द रात रही। मौसम विभाग के मुताबिक बीते चार साल में इस बार शेखावाटी अंचल में तेजी से पारा गिर रहा है।

उत्तरी भारत में फिर से सर्द हवाएं मैदानी क्षेत्र में चली

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक उत्तरी भारत में अगले चार पांच दिन मौसम साफ रहने से अब सर्द हवाएं फिर से मैदानी क्षेत्र में चलने लगेंगी। इससे पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के अलावा राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में भी दिन-रात के तापमान में गिरावट होगी।

शेखावाटी में तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया सकता है। इससे रात में हल्की सर्द हवाएं चलने के साथ सुबह-शाम गलन भरी सर्दी भी पड़ने की संभावना है।

हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा आठ डिग्री सेल्सियस

राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पारा आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। चूरू में न्यूनतम तापमान 6.4, उदयपुर का 9.1, जयपुर का 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बीती रात कई शहरों में रात में तेज सर्दी रही। आठ ऐसे शहर रहे, जहां रात का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया।

10 ऐसे शहर जहां रही तेज सर्दी

अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, चूरू, झुझुनूं, फलौदी, नागौर, बारां, हनुमानगढ़, करौली और माउंट आबू में तेज सर्दी रही। सर्द हवाओं का दौर जारी रहां मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक उत्तरी भारत में कोई नया तंत्र सक्रिय नहीं होगा।

कई स्थानों पर लोगों ने लिया अलाव का सहारा

हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार बढ़ रही सर्दी के बीच कई स्थानों पर लोगों ने अलाव का सहारा लिया। वहीं, पर्यटक व आमजन दिनभर गर्म कपड़ों में लिपटे रहे। उधर, बढ़ती सर्दी के बीच स्कूली बच्चे व लोगों को भी अलावा का सहारा लेना पड़ रहा है।

लगातार बढ़ती सर्दी के बीच नेपाली मार्केट सहित कई स्थानों पर ऊनी वस्त्रों की खरीदारी जोरों पर हो रही है। दिनभर ऊनी वस्त्रों की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ देखने को मिली। होटलों व लोगों के घरों में दिन में भी हीटर चलाने पड़े।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular