Sunday, July 7, 2024
Homeजयपुरमौसम के लगातार बदलते तेवर की मार झेल रहा राजस्थानी किसान, वक्त...

मौसम के लगातार बदलते तेवर की मार झेल रहा राजस्थानी किसान, वक्त से पहले पक रही ये फसले

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज),जयपुर: (Rajasthani farmers troubled by the falling temperature of the weather) राजस्थान में लगातार बढ़ता पारा और गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में बादल गरजने के साथ-साथ बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। बता दे कि मौसम में बदलते तेवर का असर मार्च तक रहने वाला है। इसके चलते सीकर, झुन्झुनू, चुरू और बीकानेर में बादल छाए रहने के साथ बारिश भी हो सकती है। जयपुर मौसम केंद्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 28 फरवरी की शाम राज्य में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे उत्तर-पश्चिम राजस्थान में अचानक मौसम बदल जाएगा।

इसका असर हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर बीकानेर, गंगानगर और हनुमानगढ़ के जैसे कई इलाकों में नजर आएगा। इसके साथ ही अगले महीने यानि मार्च की पहली तारीख को बादल छाए रहेंगे और बादल गरजने के साथ ही बारिश हो सकती है। इस बदलते मौसम का असर 1 मार्च कर रहने वाला है। वहीं, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा और जयपुर के मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा और मौसम शुष्क बना रहेगा।

मौसम के गिरते पारे की वजह से परोशान राजस्थानी किसान

मौसम केंद्र के मुताबिक, 4 मार्च से कोटा और उदयपुर में एक सिस्टम एक्टिव हो सकता है। जिससे यहां के इलाकों के मौसम में बदलाव देखने को मिलेगी। इसके साथ ही यहां धूलभरी हवाएं चलेगी और इसके साथ ही बारिश भी होगी है। आपको बता दे कि मौसम विभाग व्दारा राजस्थान में लगातार पारे में इजाफा दर्ज किया जा रहा है, लेकिन नए वेदर सिस्टम के एक्टिव होने से गर्मी कंट्रोल रहेगी। हालांकि इससे तापमान ज्यादा नहीं गिरने वाला है, लेकिन फिर भी इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

लेकिन इस मौसम के गिरते पारे की वजह से राजस्थान के किसानों को परोशानी का सामना करना पड़ सकता है। प्रदेश में लगातार दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 4 या 5 डिग्री ऊपर दर्ज किया जा रहा है। जिससे किसानों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। इससे वक्त से पहले तारामीरा और सरसों की फसले पक रही हैं। हालांकि मौसम में बदलाव होने से किसानों को कुछ राहत मिलने के पूरे चांस है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular