Tuesday, July 2, 2024
HomeजयपुरRajasthan School Holidays: राजस्थान में 16 मई से स्कूलों में गर्मियों की...

Rajasthan School Holidays: राजस्थान में 16 मई से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी, सामने आया अपडेट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajasthan School Holidays: राजस्थान में गर्मी की वजह से स्कूलों की छुट्टी की तारीख आ गई है। पहली कक्षा से लेकर 8वीं कक्षा तक के बच्चों का स्कूल 16 मई से बंद हो जाएगा जोकि 3 जुलाई को खुलेगा। वही 8वीं कक्षा के ऊपर के बच्चों का स्कूल 17 मई से बंद हो जाएगा जोकि 1 जुलाई को खुलेगा। दरअसल इस साल स्कूलों की छुट्टियों में थोड़ा बदलाव आया है। हालांकि, इस साल मई में मौसम सामान्य रहने की घोषणा हो रही है। फिलहाल छुट्टी की लिस्ट जारी कर दी गई हैं।

स्कूलों में नया सत्र 1 मई शुरू हो रहा है

राजस्थान के स्कूलों में नया सत्र 1 मई शुरू हो रहा है और अगली क्लास में एडमिशन के लिए 1 मई 2023 से प्रवेश लिया जाएगा। 1 मई से 16 मई 2023 तक स्कूल खुलेंगे और 17 मई से 23 जून 2023 तक छुट्टियां रहेगी। लगभग 2 महीने तक राजस्थान के स्कूलों में छुट्टियां रहने वाली है।

पिछली साल गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया था

राजस्थान में छुट्टी पर मौसम का असर पड़ता है। पिछले साल छुट्टियो की अलग-अलग तारीखें आने लगी थी क्योकि पिछली साल गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया था। राजस्थान में पिछले साल अत्याधिक गर्मी की वजह से ज्यादातर जिलों में मौसम का पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया था। जिसकी वजह से स्कूलों में छुट्टियां की तारीख बदलती रही। पिछले साल स्कूलों को स्कूल स्तर पर ली गई वार्षिक परीक्षाओं का रिजल्ट 16 मई तक देने को कहा गया था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हैं।

शैक्षिक कैलेंडर आ गया है

जयपुर के जिला शिक्षा अधिकारी जगदीश मीणा ने कहा कि शैक्षिक कैलेंडर आ गया है। 17 मई से 30 जून तक छुट्टी रहेगी। पिछले साल 1 मई से 30 जून तक छुट्टी थी। मीणा ने कहा कि इस छुट्टी के समय कोई शैक्षणिक काम नहीं होंगे।

ALSO READ: अवैध हथियारों के जखीरे के साथ दो गिरफ्तार, दो अवैध पिस्टल बरामद

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular