Sunday, June 30, 2024
Homeजयपुरजाने राजस्थान के मौसम का हाल, कई हिस्सों में 30-40 किमी/घंटा की...

जाने राजस्थान के मौसम का हाल, कई हिस्सों में 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से चली तेज हवाएं

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज),जयपुर: (Know the weather condition of Rajasthan) राजस्थान के कई हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार यानी आठ मार्च की सुबह से ही मौसम में बदलाव देखने को मिला, तो वही बीते दिन जैसलमेर के फतेहगढ़ में सबसे अधिक 26 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

ऐसे ही डूंगरपुर में नौ मिलीमीटर, अजमेर के सरवाड और बाड़मेर के सिंदरी में सात-सात मिलीमीटर, अजमेर के अरांई में पांच मिलीमीटर बारिश हुई। इसी तरह कई अन्य स्थानों पर तीन मिलीमीटर से एक मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। इस दौरान कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी देखी गई।

प्रदेश के कुछ स्थानों पर तेज हवाओं के आसार

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आठ मार्च यानी बुधवार को जारी रहा। इसके चलते जयपुर, भरतपुर, अजमेर व कोटा संभाग के कुछ जिलों में मेघ गर्जन के साथ-साथ हल्की बारिश भी हुई। उन्होंने आगे बताया कि कुछ स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चलने के आसार है। आकाशीय बिजली का प्रकोप होने की आशंका है जबकि एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है।

उन्होंने या भी बताया कि पश्चिमी राजस्थान के नागौर, चूरू जिलों में भी आज हल्की बारिश होने की सम्भावना हैं। बता दे कि शेष भागों में मौसम शुष्क रहेगा। उन्होंने आगे यह भी बताया कि नौ मार्च से इस पश्चिमी विक्षोभ का असर राज्य के अधिकांश भागों से समाप्त होगा। अगले चार दिन मौसम शुष्क रहने और अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। शर्मा ने बताया कि एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 13-14 मार्च से राज्य में सक्रिय होने से पुनः गरज -चमक की गतिविधियां होने की संभावना है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular