Sunday, July 7, 2024
Homeजयपुरराजस्थान में वन विभाग के वनरक्षक में 2300 पदों के लिए हुई...

राजस्थान में वन विभाग के वनरक्षक में 2300 पदों के लिए हुई परीक्षा का दूसरी पारी का पेपर भी हुआ लीक

- Advertisement -

(जयपुर): भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक के मामले राजस्थान में थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. अबकी बार राजस्थान वनरक्षक भर्ती 2022 परीक्षा का पेपर लीक हो गया है. वन विभाग के वनरक्षक के 2300 पदों के लिए हुई परीक्षा का 12 नवंबर को दूसरी पारी का पेपर लीक हुआ है.

राजसमंद में मामले में पुलिस की कार्रवाई के बाद भर्ती एजेंसी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने प्रारम्भिक तौर पर लीक मानते हुए 12 नवम्बर को आयोजित हुआ दूसरी पारी का पेपर निरस्त कर दिया है.

सरकारी कर्मचारी सहित दो युवकों को गिरफ्तार

मामले में राजसमंद पुलिस ने सरकारी कर्मचारी सहित दो युवकों को गिरफ्तार किया है. भर्ती एजेंसी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के चेयरमेन हरिप्रसाद शर्मा की मानें तो बीते शनिवार को हुए दूसरी पारी के पेपर को रद्द कर दिया गया है.

भर्ती से जुड़े जिन भी अभ्यर्थियों ने दूसरी पारी का पेपर दिया था उस पेपर को राजसमंद पुलिस और एसओजी की रिपोर्ट के आधार पर निरस्त कर दिया है. शर्मा ने बताया कि निरस्त पेपर की परीक्षा अब एक बार फिर से दिसम्बर 2022 या जनवरी 2023 में करवाई जाएगी.

सोशल मीडिया पर लीक हुई पेपर और आंसर शीट

दरअसल, शनिवार को राजसमंद के रेलमगरा थाना क्षेत्र में दूसरी पारी के पेपर का फोटो खींचकर आंसर शीट सोशल मीडिया पर आ गई थी. मामले में पुलिस ने करौली के दीपक शर्मा को हिरासत में लिया था. दीपक ने पूछताछ में बताया कि दौसा में लालसोट क्षेत्र के गांव अजयपुरा के हेमराज मीणा से उसने पेपर लिया.

पुलिस की स्पेशल टीम ने परीक्षा देकर लौटते वक्त मोबाइल लोकेशन ट्रेस के आधार पर लालसोट रेलवे स्टेशन के पास से हेमराज मीणा को दबोचा. दौसा के पीजी कॉलेज में हेमराज का सेंटर आया था. हेमराज ने परीक्षा शुरू होने के साथ ही आंसर शीट भेजने की बात स्वीकार की है. कोतवाली पुलिस हेमराज से भी पूछताछ कर रही है.

आरोपी ने सभी को पेपर भेजना

वनरक्षक भर्ती परीक्षा में गिरफ्तार करौली निवासी दीपक शर्मा उदयपुर में अजमेर विद्युत वितरण निगम में रेलमगरा में तकनीकी सहायक के पद पर तैनात है. आरोपी दीपक शर्मा ने जिन-जिन को पेपर भेजने की बात कही, वहां संबंधित पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है.

हेमराज मीणा जयपुर में किराये से रहकर कॉम्पिटीशन एग्जाम की तैयारी करता है. पुलिस की टीम जयपुर, करौली, उदयपुर समेत प्रदेश भर में कुछ और युवकों की तलाश में जुटी है.

जयपुर में सबसे ज्यादा बने सेंटर

वनरक्षक पेपर लीक मामले में राजसमंद पुलिस ने प्रदेश के 6 जिलों में 12 संदिग्ध लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की है. फिलहाल पुलिस की जांच जारी है. वनरक्षक भर्ती में जयपुर में सबसे ज्यादा 215 सेंटर बनाए गए, जहां 1 लाख 59 हजार 954 अभ्यर्थियों ने भर्ती परीक्षा देने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है.

शनिवार को पहली पारी में 49.19%, जबकि दूसरी पारी में 51.62% अभ्यर्थी मौजूद रहे. जो आवेदन के मुकाबले आधे थे. वहीं, पूरे राज्य में 2300 पदों के लिए होने वाली भर्ती परीक्षा में प्रदेश के 16 लाख 36 हजार 516 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। रविवार को तीसरे चरण की परीक्षा में 52.62% अभ्यर्थी मौजूद रहे। वहीं चौथे चरण की परीक्षा जारी है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular