Tuesday, July 2, 2024
HomeजयपुरCyclone Biparjoy Landfall: गुजरात के बाद राजस्थान में चक्रवर्ती तूफान बिपरजॉय की...

Cyclone Biparjoy Landfall: गुजरात के बाद राजस्थान में चक्रवर्ती तूफान बिपरजॉय की तबाही, 5 गांवों के लोगों को निकाला गया सुरक्षित, राहत बचाव में जुटी SDRF

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Cyclone Biparjoy Landfall: गुजरात में तबाही के बाद अब चक्रवर्ती तूफान बिपरजॉय ने राजस्थान में दस्तक दे दी है। इस तूफान के चलते प्रदेश में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। बता दें कि कई जगहों पर इलेक्ट्रिक पोल्स गिर गए हैं जिस कारण कई इलाकों में बिजली ठप्प है।

बाड़मेर में बिपरजॉय तूफान की एंट्री

राजस्थान में बिपरजॉय तूफान की एंट्री के बाद बाड़मेर में बारिश तेज बारिश शुरू हो गई है। प्रशासन की टीमें खतरे वाले गांव को खाली करा रही हैं। तूफान के कारण प्रदेश के जैसलमेर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, पाली और सिरोही में सबसे ज्यादा खतरा है।

जयपुर में बारिश का दौर शुरू

बिपरजॉय तुफान ने राजधानी जयपुर में दिखाया अपना कहर। राजधानी जयपुर में बारिश का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने आज रात सिरोही, बाड़मेर और जालौर जिलों में हवा की रफ्तार 50-60 किमी से 70 किमी तक होने की संभावना जताई है।

बूंदी जिले में श्रमिकों का अवकाश घोषित

बिपरजॉय तूफान के चलते बूंदी जिले में महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत नियोजित होने वाले श्रमिकों के लिए 2 दिन का अवकाश रहेगा। मुख्य कार्यकारी अधिकारी करतार सिंह ने बताया कि जिला कलेक्टर रविन्द्र गोस्वामी के निर्देश अनुसार 17 और 18 जून को श्रमिकों के सुरक्षा कारणों को देखते हुए अवकाश घोषित किया।

बाड़मेर में तेज बारिश शुरू

बाड़मेर में भारी बारिश के कारण कलेक्ट्रेट सहित सड़कों पर पानी भर गया है। एसडीआरएफ मौके पर राहत बचाव में जुट गई है। बाड़मेर में प्रशासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिसके चलते बचाव टीमें गांव को खाली करा रही हैं।

जोधपुर में महंगाई राहत शिविर स्थगित किए

बिपर जॉय तूफान के खतरे को देखते हुए जोधपुर सम्भाग में महंगाई राहत शिविर स्थगित कर दिए गए हैं। 17 जून को जयपुर जिले में भी आयोजित होने वाले महंगाई राहत कैंप जिला प्रशासन ने स्थगित कर दिए हैं। 17 जून को प्रशासन गांवों के संग, प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर भी स्थगित कर दिए गएहैं। ये आदेश अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) मोहम्मद अबूबक्र ने जारी किए हैं।

बाड़मेर-जोधपुर पैसेंजर ट्रेन पर रोक

गुजरात से जोधपुर और बाड़मेर से जोधपुर चलने वाली ट्रेनें फिलहाल रद्द कर दी गई हैं। रेलवे ने बाड़मेर-जोधपुर पैसेंजर ट्रेन का संचालन भी रोक दिया है। जोधपुर यूनिवर्सिटी ने तूफान से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में 16 ओर 17 जून को होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

मौसम देखकर ही मंडी खोलेगी

पाली जिले के रणकपुर जैन मंदिर में अगले दो दिन श्रद्धालुओं की एंट्री पर रोक लगा दी गई है। झालावाड़ मंडी भी अगले दो दिनों के लिए बंद कर दी गई है। 16 और 17 जून के बाद 18 जून को रविवार का वीकली ऑफ रहेगा। 19 जून को मौसम देखकर ही मंडी को खोला जाएगा।

5 गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा

भारत-पाक सीमा से सटे बाड़मेर जिले के पांच गांवों से करीब 5000 लोगों को बाहर सुरक्षित स्थानों के लिए निकाला गया है। बाड़मेर जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने बताया कि अगले 36 घंटे बाड़मेर जिले के लिए महत्वपूर्ण और चुनौतिपूर्ण हैं। बाखासर, सेड़वा चौहटन, रामसर, धोरीमना गांवों के लोगों की सुरक्षित जगहों पर शिफ्टिंग करवाई गई है। जैसलमेर के डाबला गांव के भी 450 लोगों को दूसरी जगह पर शिफ्ट किया गया है। मनरेगा के काम और महंगाई राहत शिविर, प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान शिविरों पर भी रोक लगा दी गई है।

राज्य के कई इलाको में रेड अलर्ट घोषित

17 जून को बाड़मेर जोधपुर, जालोर, पाली जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया है। नागौर, जैसलमेर, अजमेर, राजसमंद, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही और टोंक जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। बीकानेर, चूरू, सीकर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 18 जून को अजमेर जिले में एक्सट्रीम भारी रेनफॉल का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि नागौर, सीकर, पाली, भीलवाड़ा, बूंदी, टोंक, सवाईमाधोपुर जिलों में ऑरेंज अलर्ट और जयपुर, जोधपुर, चूरू, दौसा, अलवर, करौली, सीकर, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़, राजसमंद जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 19 जून को करौली, सवाई माधोपुर जिलों में बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट और नागौर, दौसा, धौलपुर, कोटा, बारां जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बिपरजॉय तूफान पड़ा कमजोर

बिपरजॉय तूफान की रफ्तार अब कमजोर हो रही है। आशंका जताई जा रही थी तूफान के कारण प्रदेश में 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिलहाल हवा की रफ्तार 40 किमी के करीब है। गुजरात और पाकिस्तान तट से टकराने के बाद बिपरजॉय तूफान राजस्थान के सूखे इलाके में आते ही कमजोर हो गया।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular