Sunday, July 7, 2024
HomeजयपुरChaitra Navratri 2023 : नवरात्रिओं में इन चीजों का करें दान,हो जाएंगी...

Chaitra Navratri 2023 : नवरात्रिओं में इन चीजों का करें दान,हो जाएंगी सारी परेशानी दूर

- Advertisement -

Chaitra Navratri 2023 Daan: चैत्र नवरात्रि कल से शुरू हो गई है। मान्यता है नवरात्रि में कुछ खास चीजों के दान करने से धन में वृद्धि, संतान सुख, नौकरी व्यापार में खूब उन्नति होती है। शत्रु कभी परेशान नहीं करते है। तो हम आपको बताएंगे क्या दान करना चाहिए।

कपड़ों का दान करें

नवरात्रि में छोटी कन्याओं को कपड़े दान करने से दुख और दरिद्रता का नाश होता है। साथ ही रोगों से मुक्ति मिलती है। ध्यान रहे नए वस्त्रों का दान ही करें। बता दें पुराने या फटे कपड़ों को बिलकुल भी भेंट न करें।

नवरात्रि में केले का दान करें

नवरात्रि के नौ दिनों में केले का दान बहुत ही शुभ और फलदायी माना जाता है। बता दें कि केले के दान देने से घर में खूब बरकत होती है और धन में वृद्धि होती है। याद रहे दान जरुरतमंदों को ही दें।

नवरात्रि में किताबें का दान करें

चैत्र नवरात्रि में किताबों का दान करना भी मंगलकारी माना जाता है। जो व्यक्ति नवरात्रि में किसी असहाय व्यक्ति या बच्चे की शिक्षा के क्षेत्र में मदद करता है उसके जीवन में कभी दुख नहीं आता है और मां लक्ष्मी के साथ देवी सरस्वती मेहरबान हो जाती है।

लाल चूड़ियां दान करें

नवरात्रि के 9 दिन बहुत ही शुभ और शक्तिशाली माने जाते हैं। मान्यता ये भी है कि इन दिनों में सुहाग की सामग्री का अहम हिस्सा लाल चूड़ियों का दान करने से मां दुर्गा अखंड सौभाग्य और पति की लंबी आयु का वरदान देती हैं। बता दें कि लाल चूड़ियां सुहागिनों को भेंट करें और अष्टमी-महानवमी के दिन कन्याओं को भी लाल चूड़ियां पहनाएं । इससे नौ देवी बहुत प्रसन्न हो जाती हैं।

यह भी पढ़े: अनुपमा से अब रिश्ते तोड़ेगा अनुज, वनराज उठाएगा मौके का फायदा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular