Sunday, June 30, 2024
Homeजयपुरहोली से पहले बेमौसम बारिश ने प्रदेश के किसानो की बढ़ाई टेंशन

होली से पहले बेमौसम बारिश ने प्रदेश के किसानो की बढ़ाई टेंशन

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज),जयपुर: (Unseasonal rain before Holi) राजस्थान में इस बार होली पर बारिश होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही राजस्थान सूबे के कुछ इलाकों में हल्की आंधी भी चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में 6 तथा 7 मार्च को फिर भी मेघगर्जना के साथ हल्के दर्जे की बारिश हो सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं अचानक तेज हवाएं भी चल सकती हैं। कुछ इलाकों में आंधी आने की भी संभावना है। राजस्थान में शनिवार यानी 4 मार्च को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहा था।

इसके कारण कई जगह बारिश और ओलावृष्टि हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार 6 और 7 मार्च को राजस्थान में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है। उससे राजस्थान में फिर से आंधी बारिश होने की प्रबल संभावना है। तो वहीं राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभाग में 7 तथा 8 मार्च को आंधी तूफान आ सकते हैं।

पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश की संभावना

इसके साथ ही कहीं-कहीं हल्की बारिश होने के भी संभावना हैं। राजस्थान में रविवार यानी पांच मार्च की सुबह करीब आठ बजे तक बीते 24 घंटों में कुछ भागों में आंधी तूफान की गतिविधियां दर्ज की गई हैं। आपको बता दे कि पश्चिमी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश नागौर के जायल में 16 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

 

जबकि पूर्वी राजस्थान के सिरोही के आबूरोड 8 एमएम बारिश हुई है। पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग में रविवार यानी पांच मार्च को भी दोपहर बाद कहीं-कहीं मेघगर्जन वाली गतिविधियां का पूरी संभावना हैं।

जयपुर में बारिश के कारण मौसम में ठंडक बढ़ी

बता दे कि शनिवार चार मार्च को राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को नुकसान हुआ है। इनमें बाड़मेर में ईसबगोल, जीरा और अरंडी की फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है। तो वहीं नागौर जिले में भी कई जगह हुई भारी ओलावृष्टि के कारण बहुत-सी फसलें बर्बादी की कगार पर हैं। जयपुर में भी शनिवार यानी चार मार्च को सुबह हुई बारिश के कारण मौसम में ठंडक बढ़ गई।

ठंडी हवाओं ने प्रदेश के लोगों को एक बार फिर से सर्दी का अहसास करा दिया। लेकिन बेमौसम की इस बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। बाड़मेर में जिला कलेक्टर ने ओलावृष्टि से हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने के प्रशासन को निर्देश दिए हैं।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular