Sunday, July 7, 2024
Homeजयपुरबदलते मौसम के कारण हॉस्पिटलों में अस्थमा और वायरल के बढ़े केस 

बदलते मौसम के कारण हॉस्पिटलों में अस्थमा और वायरल के बढ़े केस 

- Advertisement -

जयपुर(34% cases of asthma and viral in hospitals): राजस्थान में बारिश और ओले के बाद मौसम ने एकदम करवट ली है। सर्दी और बारिश के बाद जहां ओले पड़ने की नौबत आई थी, जिसके बाद लोगों को एक बार फिर ठंड का सामान करना पड़ा था, लेकिन फरवरी के आते ही मौसम का मूड एकदम बदल गया है और सर्दी का असर खत्म होने लगा है।

इसी के चलते अब केवल सुबह-शाम की ठंड रह गई है। बीते 24 घंटों में प्रदेश का अधिकतम तापमान 33 डिग्री को भी पार कर गया है, वहीं, न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 7 दिन तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होने वाला है।

हॉस्पिटलों में 34% केस अस्थमा और वायरल के आ रहे है

दरअसल, फरवरी का महीना शुरू होते ही ठंड का असर एकदम से खत्म सा हो गया है। वहीं, अचानक मौसम के बदलने से बीमारियां बढ़ने लगी हैं और सबसे ज्यादा केस वायरल और अस्थमा के बढ़ रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, हॉस्पिटलों में 34% तक केस अस्थमा और वायरल के आ रहे हैं। इसके अलावा मौसम में बदलते तैवर के कारण खांसी, जुकाम के मरीज में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही हैं, इसलिए इस बदलते मौसम में अपना और परिवार के लोगों का खास ध्यान रखने की जरूरत है।

कई क्षेत्रो में 10 डिग्री के पार हुआ पारा

मौसम विभाग के मुताबिक, फरवरी के आते ही प्रदेश में मौसम अचानक ही बदल गया है। इस कारण अधिकतम तापमान 25-30 डिग्री को पार कर गया है और न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने लगी है। राजस्थान में फरवरी के महीने में ही लोग गर्मी महसूस कर रहे हैं। पिछले 24 घंटों में राज्य बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, जोधपुर और फलोदी में अधिकतम पारा 30 डिग्री को पार कर गया है।

इसके अलावा जयपुर, बूंदी, धौलपुर, डूंगरपुर, बाड़मेर, अजमेर, टोंक, अलवर, जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर और पाली जैसे कई क्षेत्रो में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री को पार कर चुका है। इसके चलते अब लोगों को सर्दी से राहत और गर्मी महसूस होने लगी है। लोगों में इस वक्त अपान ध्यान ज्यादा रखने की जरूरत है।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular