Sunday, July 7, 2024
Homeजयपुरराजस्थान के इस जिले में बंदर की समाधि पर बना अनोखा मंदिर,...

राजस्थान के इस जिले में बंदर की समाधि पर बना अनोखा मंदिर, दूर-दूर से आते हैं लोग

- Advertisement -

(इंडिया न्यूज),बीकानेर: (Unique temple built on the grave of a monkey) राजस्थान के बीकानेर जिले में एक ऐसा अनोखा मंदिर है, जो बंदर की समाधि पर बना हुआ है। साथ ही इस मंदिर की छत पर 26 फुट के शिवलिंग के साथ महादेव जी का मंदिर बना हुआ है। शहर से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बच्छासर रोड पर बने करंट बालाजी के इस मंदिर की बहुत बड़ी मान्यता है, जिसकी वजह से दूर-दूर से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं।

ईंटों से बनी मंदिर की छत 

आपने देखा होगा कि आमतौर पर लोग गाटर-पट्टियों या कंक्रीट से छत का निर्माण करवाते हैं, लेकिन इस मंदिर की खासियत एक यह भी है कि इस मंदिर की छत सिर्फ ईंटो की बनी हुई है। मंदिर के व्यवस्थापक योगी प्रेमनाथ का दावा है कि यह मंदिर राजस्थान का प्रथम मंदिर है, जिसकी छत और फर्श ईंटो से बनी हुई है। साथ ही मंदिर की छत पर 26 फुट का शिवलिंग भी बना हुआ है, जो काफी आकर्षक है और इस शिवलिंग के नीचे मंदिर परिसर में महादेव भगवान का भी मंदिर बना हुआ है। इसके साथ यहां गुरु गोरखनाथ का धुन्ना भी है।

कैसे बना यह मंदिर

योगी प्रेमनाथ ने बताया कि सन् 2006 में बच्छासर गांव में एक बंदर बाहर से कई बार आता था और यहां घूमता रहता था, एक दिन जब बंदर ट्यूबवेल के पास पानी पी कर पास खड़े विद्युत पोल पर जा कर बैठ गया तब बंदर को करंट आ गया और वह जमीन पर गिर गया। इसके बाद ग्रामीणों ने बंदर को देखा तो बंदर मरा हुआ था, इसके बाद ग्रामीणों ने बंदर की समाधि बना दी। और फिर वहां समाधि के ऊपर मंदिर की स्थापना हुई। तब से इस मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular