Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलWalnuts Benefits: गर्मियों में अखरोट इस तरीके से खाने से मिलते है...

Walnuts Benefits: गर्मियों में अखरोट इस तरीके से खाने से मिलते है भरपूर लाभ

Walnuts Benefits: गर्मियों के मौसम में अखरोट खाना लाभकारी माना जाता है, खासकर जब इन्हें पानी में भिगोकर खाया जाए।

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Walnuts Benefits: गर्मियों के मौसम में अखरोट खाना लाभकारी माना जाता है, खासकर जब इन्हें पानी में भिगोकर खाया जाए। विशेषज्ञों के अनुसार, भीगे अखरोट खाने से न केवल गर्मी निकलती है, बल्कि इनके पोषक तत्व भी बढ़ जाते हैं।

डायटीशियन की सलाह

डायटीशियन की सलाह है कि एक दिन में 2-3 अखरोट खाना उचित होता है, जबकि बच्चों को कम से कम एक अखरोट जरूर खिलाना चाहिए। इससे ज्यादा अखरोट खाने से परेशानी हो सकती है।

कैसे खाए अखरोट

गर्मियों में अखरोट भिगोने की प्रक्रिया काफी आसान है। आप रात में साफ पानी में कुछ अखरोट भिगो दें और सुबह उन्हें खा लें। हालांकि, सर्दियों में अखरोट बिना भिगोए भी खाए जा सकते हैं।
ये पोषक तत्व है शामिल
अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ-साथ आयरन, फास्फोरस, कॉपर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए, इन्हें खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।
क्या होते है फायदे (Walnuts Benefits)
निष्णात मानते हैं कि अखरोट खाने से दिमाग तेज और एकाग्र होता है, साथ ही यादशक्ति भी बढ़ती है। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हृदय के लिए लाभकारी हैं। अखरोट खाने से टेंशन दूर होती है, नींद अच्छी आती है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। साथ ही, ये खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करते हैं।

इस प्रकार, गर्मियों में भीगे हुए अखरोट खाने से शरीर को पोषक तत्वों की पूरी खुराक मिलती है और साथ ही गर्मी से भी राहत मिलती है। इसलिए, इस मौसम में अखरोट का सेवन करना एक बेहतर विकल्प है।

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular