Friday, July 19, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलबारिश के मौसम में न खाएं ये सब्जियां, सेहत हो जाएगा खराब

बारिश के मौसम में न खाएं ये सब्जियां, सेहत हो जाएगा खराब

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Green Leafy Vegetables: सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लोग हर मौसम में हरी सब्जियां खाना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिनका सेवन बहुत सावधानी से करना चाहिए, क्योंकि इनमें हानिकारक और खतरनाक कीड़े (टेपवर्म) होते हैं। इन्हें टेपवर्म भी कहा जाता है। इन कीड़ों को इसलिए खतरनाक माना जाता है क्योंकि इनके लार्वा बहुत गर्म पानी में भी आसानी से जीवित रह सकते हैं। इसके बाद जब इनका सेवन किया जाता है तो ये खून के जरिए दिमाग तक पहुंच जाते हैं और कई बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। ये पेट के लिए भी बहुत खतरनाक होते हैं। आइए जानते हैं किन सब्जियों में छिपे होते हैं ये कीड़े।

इन सब्जियों में छिपे होते हैं कीड़े 

फूलगोभी या पत्तागोभी

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कच्ची सब्जियों में टेपवर्म हो सकते हैं। जो इंसानों को संक्रमित कर सकते हैं। फूलगोभी या पत्तागोभी इनकी पसंदीदा जगह होती है। इन कीड़ों को आंखों से देख पाना संभव नहीं होता। ये फूलगोभी के अंदर गहरे छिपे रहते हैं और उच्च तापमान पर भी जिंदा रहते हैं। ये कीड़े खून के साथ दिमाग में पहुंचकर लार्वा जमा कर सकते हैं। जिससे दिमाग, लीवर, मांसपेशियों में खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

बैंगन (Green Leafy Vegetables)

बैंगन कई लोगों की पसंदीदा सब्जी है लेकिन बैंगन में भी टेपवर्म पाया जाता है। यह काफी खतरनाक होता है। कहा जाता है कि ये कीड़े बैंगन के बीजों से चिपककर सीधे दिमाग तक पहुंच जाते हैं। इसलिए बैंगन को अच्छे से पकाने की सलाह दी जाती है।

शिमला मिर्च

स्वाद में बेमिसाल शिमला मिर्च में भी टेपवर्म हो सकते हैं। ये कीड़े शिमला मिर्च के अंदर लार्वा छोड़ सकते हैं। इसे खाने पर यह खून के जरिए दिमाग तक पहुंचता है और बीमार कर सकता है। इसलिए शिमला मिर्च को भी अच्छे से पकाना चाहिए।

अरबी के पत्ते

कई लोग अरबी के पत्तों के साथ-साथ इसके पत्तों की भी सब्जी बनाते हैं। इन पत्तों में टेपवर्म होने का खतरा रहता है। इसलिए इसकी सब्जी बनाने से पहले इन्हें गर्म पानी से अच्छी तरह साफ कर लेना चाहिए और उसके बाद ही इनका इस्तेमाल करना चाहिए।

Also read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular