Friday, July 5, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलWalking health benefits : चलना सबसे अच्छा व्यायाम! जानिए आपके दैनिक कदम...

Walking health benefits : चलना सबसे अच्छा व्यायाम! जानिए आपके दैनिक कदम बढ़ाने के सुझाव

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़)Walking health benefits : आज कल के समय में लोगों के पास खुद का ख्याल रखने का समय नहीं है। सभी खुद को स्वस्थ रखने के लिए कितना भी पैसा लगा सकते है , लेकिन उनके पास समय नहीं की वो व्यायाम या योग करें। आज हम आपको बताएँगे की आप कम समय में भी ऐसा करे जिससे स्वास्थ्य रह सके।

पैदल चलना कितना महत्व पूर्ण

चलना व्यायाम का एक सरल लेकिन अत्यधिक प्रभावी रूप है जो असंख्य विशिष्ट स्वास्थ्य लाभ लाता है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर प्रभाव डालता है। अपनी जीवनशैली में नियमित पैदल चलने की दिनचर्या को शामिल करने से समग्र स्वास्थ्य, फिटनेस और दीर्घायु में योगदान मिल सकता है।

हृदय रखे स्वस्थ

चलना एक हृदय व्यायाम है जो आपके हृदय को पंप करता है और पूरे शरीर में रक्त संचार करता है। यह नियमित हृदय गतिविधि हृदय को मजबूत बनाती है, रक्त पंप करने की इसकी क्षमता में सुधार करती है और दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करती है।

​यह मेटाबोलिज्म में सुधार करता है

वजन नियंत्रित करने के लिए पैदल चलना एक प्राकृतिक और सुलभ तरीका है। हालाँकि यह उच्च-तीव्रता वाले वर्कआउट जितनी कैलोरी नहीं जला सकता है, लेकिन चलने की निरंतरता कैलोरी की कमी पैदा करने में मदद करती है, जिससे वजन घटाने या वजन के रखरखाव में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त, चलने से चयापचय बढ़ता है, जिससे शरीर को पूरे दिन कुशलतापूर्वक कैलोरी का उपयोग करने और जलाने में मदद मिलती है।

​यह जोड़ों और हड्डियों को स्वस्थ रखता है!

उच्च प्रभाव वाले व्यायामों के विपरीत, चलना एक कम प्रभाव वाली गतिविधि है जो जोड़ों पर कोमल होती है। नियमित रूप से चलने से जोड़ों की समस्याओं को रोकने और मौजूदा जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। वजन उठाने वाली गतिविधियाँ जैसे चलना भी हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और सुधारने में योगदान देता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा कम होता है।

चलना पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की नियमित गति को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता करता है। यह कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को रोकने में मदद कर सकता है, एक स्वस्थ और अच्छी तरह से काम करने वाले पाचन तंत्र में योगदान देता है। चलने की लयबद्ध गति अपच और सूजन के लक्षणों को भी कम कर सकती है।

तनाव को रखता है कण्ट्रोल

पैदल चलने से मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह शरीर के प्राकृतिक मूड बूस्टर, एंडोर्फिन के स्राव को उत्तेजित करता है, जो मूड में सुधार करता है और तनाव के स्तर को कम करता है। चलने की ध्यानपूर्ण और लयबद्ध प्रकृति दिमागीपन के रूप में कार्य कर सकती है, विश्राम को बढ़ावा देती है और चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करती है।

नींद की गुणवत्ता में होता है सुधार

पैदल चलने सहित नियमित शारीरिक गतिविधि, बेहतर नींद की गुणवत्ता से जुड़ी है। शारीरिक परिश्रम के कारण होने वाली प्राकृतिक थकान आपको तेजी से सोने और अधिक आरामदायक नींद का आनंद लेने में मदद कर सकती है। लगातार चलने की दिनचर्या स्थापित करने से नींद के पैटर्न को विनियमित करने और समग्र नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

फेफड़ों पर क्या होगा असर

तेज चलने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और श्वसन क्रिया में सुधार होता है। तेज चलने के दौरान ली गई गहरी सांस श्वसन की मांसपेशियों को मजबूत करती है और फेफड़ों में ऑक्सीजन विनिमय की क्षमता को बढ़ाती है। यह अस्थमा जैसी श्वसन समस्याओं वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

मधुमेह वाले लोगों के लिए कितना फायदे मंद

रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में पैदल चलना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है, कोशिकाओं को इंसुलिन के प्रति बेहतर प्रतिक्रिया देता है और रक्तप्रवाह से ग्लूकोज को ग्रहण करने में सुविधा प्रदान करता है। यह पैदल चलना मधुमेह प्रबंधन का एक मूल्यवान घटक और इस स्थिति के विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए एक निवारक उपाय बनाता है।

यह आसन में सुधार करता है

चलने से अच्छी मुद्रा बनाने और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। चलते समय सीधी मुद्रा बनाए रखने से पेट और पीठ की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं, जिससे कोर मजबूत होती है। बेहतर मुद्रा न केवल शारीरिक उपस्थिति को बढ़ाती है बल्कि पीठ दर्द और असुविधा के जोखिम को भी कम करती है।

ये भी पढ़ें-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular