Thursday, May 30, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलPollution: बढ़ते प्रदूषण के बीच इन चीजों का करें सेवन, होंगे फेफड़े...

Pollution: बढ़ते प्रदूषण के बीच इन चीजों का करें सेवन, होंगे फेफड़े मजबूत

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Pollution: पूरे भारत में प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। जिसका असर दिल्ली, पंजाब, हरीयाणा, उत्तरपर्देश और हिमाचल में देखने को मिल रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार फेफरों को मजबूत करने के लिे सही खानपान बेहद जरूरी है। आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके फेफरो को डिटॉक्स करने में मदद करेगा।

हल्दी वाले मिल्क का करें सेवन

बता दें कि हल्दी वाले दूध को गोल्डन मिल्क भी कहा जाता हैं। हल्दी वाले दूध में कई सारे औषधीय गुण होतें है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह फेफड़ों की सूजन को कम करने में काफी सहायक है।

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में भी ये कारगर है। क्योंकि इसमें कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फेफड़ों के टिशूज पर एंटी-इंफ्लेमेटरी तरीके से प्रभाव डालता है।

चुकंदर का सेवन

चुकंदर शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए जाना जाता है। जिन लोगों को खून की कमी होती है, वह चुकंदर का जूस का सेवन करते हैं। लेकिन ये फेफड़ों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमे मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर चुकंदर फेफड़ों में ऑक्सीजन लेवल को बेहतर बनाने में मददगार है।

शहद और पानी का सेवन करें

प्रदूषण में आमतौर पर खांसी और गले की खराश से लोग परेशान रहते हैं। इसलिए आप गुनगुने पानी और शहद को मिलाकर पिएं। ये फेफड़ों के लिए भी बेहद फायदेमंद है।

Also Read: Best Laptop: ये लैपटॉप मिलेंगे सिर्फ 14 हजार में, तुरंत चेक करें Amazon की यह डील

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular