Thursday, July 4, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलKnee pain: इस मौसम में घुटनों के दर्द की है ये...

Knee pain: इस मौसम में घुटनों के दर्द की है ये वजह, जानें उपाय

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Knee Pain: गठिया का सबसे खतरनाक असर घुटनों पर पड़ता है। यह एक दर्दनाक बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो उम्र बढ़ने के साथ जीवन को बदतर बना देती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस के सबसे आम प्रकारों में से एक। यह स्थिति दोनों घुटनों में गंभीर दर्द, सूजन और कठोरता पैदा कर सकती है। ऐसे कई लक्षण होते हैं जिनका अगर पहले इलाज न किया जाए तो ये बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

क्या है घुटने का गठिया

गठिया एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों में दर्द, सूजन और कठोरता का कारण बनती है और शरीर के सबसे बड़े और सबसे मजबूत जोड़ों को खतरनाक रूप से प्रभावित करती है। ऐसा आमतौर पर घुटनों पर देखा जाता है। घुटने का गठिया एक गंभीर और खतरनाक बीमारी है। हालाँकि घुटने के गठिया का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों से राहत पाने और संभावित रूप से रोग की प्रगति को धीमा करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। घुटने की हड्डी में एक द्रव्यमान या तरल पदार्थ होता है जिसे सिनोवियल झिल्ली कहा जाता है। समय के साथ यह इतना खतरनाक हो जाता है कि इसका सीधा असर रीढ़ की हड्डी पर पड़ता है।

कितने प्रकार का होता है घुटने का गठिया

गठिया के लगभग 100 प्रकार होते हैं। कुछ सबसे सामान्य तरीके जो आपके घुटनों को प्रभावित कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

इस सूची में ऑस्टियोआर्थराइटिस सबसे आम प्रकार है। ऑस्टियोआर्थराइटिस उपास्थि को नष्ट कर देता है। घुटने के जोड़ की तीन हड्डियों के बीच का गद्दी। इस सुरक्षा के बिना, आपकी हड्डियाँ एक-दूसरे से रगड़ती हैं। इससे दर्द, कठोरता और सीमित गति हो सकती है। इससे हड्डी के स्पर्स का विकास भी हो सकता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस समय के साथ बदतर होता जाता है।

गाउट ऑस्टियोआर्थराइटिस का एक रूप है। किसी चोट (जैसे कार दुर्घटना या संपर्क खेल चोट) के बाद घुटने की उपास्थि पतली होने लगती है। हड्डियाँ एक-दूसरे से रगड़ती हैं, जिससे ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसे लक्षण उत्पन्न होते हैं। दर्द, कठोरता और गति की सीमा।

Also Read: Rajasthan New CM Live: भजन लाल होंगे राजस्थान के अगले CM, पार्टी की तरफ से किया गया ऐलान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular