Sunday, June 30, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: इस पेड़ के पत्ते है खास, इम्यूनिटी के साथ प्लेटलेट्स...

Health Tips: इस पेड़ के पत्ते है खास, इम्यूनिटी के साथ प्लेटलेट्स को भी रखते हैं मेंटेन

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Health Tips: आज-कल की भाग दौड़ वाली जिंदगी में खुद की सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल है। लोग अक्सर अपने खराब लाइफस्टाइल के चलते नई-नई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। साथ ही लोग अपना ख्याल रखने के लिए अलग-अलग तरीके से सोचते हैं। ऐसे में पपीते के पत्ते आपकी हेल्थ के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। ये आपकी इम्यूनिटी को बूसिट करने के साथ आपके प्लेटलेट्स को भी बढ़ा सकते हैं। पपीते के पत्ते का इस्तेमाल आप कई बीमारियों के उपचार के लिए भी कर सकते हैं। ये चिकनगुनिया और डेंगू में काफी फायदा देता है और साथ ही ये आपके पाचन शक्ति को भी अच्छा करता है।

पपीते के पत्ते है बहुत फायदेमंद

डॉक्टर के अनुसार पपीते के पत्ते से आपकी एनर्जी बूस्ट होती है। बुखार और अन्य बीमारियों के समय ये खून में प्लेटलेट्स की कमी को भी आसामी से बढ़ा देता है। पपीते के पत्ते को हमेशा उपयोग में लाने से आप पूर्ण रूप से हेल्दी रह सकते हैं। बता दें कि पपीते के पेट में एंटीऑक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

पीरियड्स में भी मीलती है राहत

डॉक्टर के मुताबिक महिला को पीरियड्स के समय भी पपीते के पत्ते से फायदा मिल सकता है। बस उनको पपीत के पत्ते के साथ इमली, नमक और एक ग्लास पानी को मिलाकर काढ़ा बनाना होगा। जिससे उन्हे पेट दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।

Also Read: Bad Cholesterol: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकती है ये ड्रिंक, आज ही करें सेवन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular