Monday, June 3, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलBad Cholesterol: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकती है ये ड्रिंक, आज...

Bad Cholesterol: गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकती है ये ड्रिंक, आज ही करें सेवन

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) Bad Cholesterol: हमारे शरीर में बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल एक नही बल्कि कई बीमारियों की वजह बनता है। ये एक तरह का फैटी पदार्थ होता है जो रक्त के वाहिनियों में जमने लगता है। इसके कारण खून शरीर के अलग-अलग अंगों तक अच्छी तरह नही पहुंच पाता। जिस वजह मरीजों के साथ मोटापा, हाथ पौरो में दर्द और हर्ट अटैक जैसा खतरा हमेशा बना रहता है। हम यहां आपको कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पीने से कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत कम हो सकती है।

इन चीजों का करें सेवन

अदरक की ड्रिंक

कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अदरक की ड्रिंक आप पी सकते हैं। इसके लिए आपको अदरक की जरूरत होगी। इसमें -इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए मददगार साबित होते हैं। अदरक ड्रिंक बनाने के कई तरीके हैं, उनमें से आप कोई सा भी अपना सकते हैं।

ग्रीन टी

बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं। इसमें आपको पॉलीफेनोल्स काफी मात्रा में पाई जाती है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में काफी मदद करती है। इसके साथ ग्रीन टी का इस्तेमाल अच्छा कॉलेस्ट्रोल बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

चुकुंदर का ड्रिंक

विटामिंस से भरा चुकुंदर भी कॉलेस्ट्राल कम करने के लिए मददगार साबित हो सकता है। इसक जूस पीते ही शरीर से गंदा कॉलेस्ट्रोल धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसके साथ ये ब्लड फ्लो बेहतर करने में भी अच्छा साबित होता है।

नींबू पानी

अगर आप रोजाना सुबह नींबू पानी पीते हैं तो आपका गंदा कॉलेस्ट्रोल धीरे-धीरे कम होने लगता है। इस ड्रिंक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी भी पाए जाते हैं, जिससे आपका कॉलेस्ट्रोल कम होता है। साथ ही आपका ब्लड फ्लो भी बेहतर रहता है।

Also Read: CBSE 10th abd 12th Datesheet 2024 Update: CBSE ने जारी की डेटशीट, इस दिन से होंगे एग्जाम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular