Friday, June 28, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: फेफड़े को स्वस्थ बनाने के लिए करें ये काम, जानें...

Health Tips: फेफड़े को स्वस्थ बनाने के लिए करें ये काम, जानें क्या न करें

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Health Tips: वैसे तो शरीर के सभी अंग अहम माने जाते है। लेकिन फेफड़े हमारे सबसे अहम माने जाते है। जो शरीर को ऑक्सीजन सप्लाई करने के साथ कार्बडाइऑक्साइड को शरीर से बाहर निकालने का काम करता हैं। इसका मतलब ये हमे सास लेने और जीवीत रखने का काम करते है। इसके अलावा लंग्स शरीर का पीएच का बैलेंस बरकरार रखने में भी अहम भूमिका निभाता हैं । ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जो आपके लंग्स को हेल्दी बनाए रखेगा।

धूम्रपान न करें 

धूम्रपान लंग्स को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते है। इसलिए अगर आप अपने फेफड़े की सफाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको धुम्रपान करना छोड़ना होगा। ये आपके फेफड़े में सूजन पैदा करने के अलावा इनको क्षति पहुंचाने का काम करता है।

करें ये काम

फेफड़े को मजबूत बनाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। जिसके लिए आप ब्रीदिग एक्सरसाइज कर सकते है जो लंग्स का लचीलापन बढ़ाता है। प्राणायाम, योग भी लंग्स को हेल्दी करने में मदद करते है।

खाएं पौष्टिक आहार

लंग्स को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर, गोल मिर्च, सेब, कद्दू के बीज, हल्दी, टमाटर, ब्लूबेरी, ग्रीन टी, लाल बंदगोभी को ज्यादा से ज्यादा अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

स्टीम का करें इस्तेमाल

लंग्स को क्लीन करने के लिए स्टीम का एक अच्छा ऑप्शन है। साथ ही खुद को प्रदूषण के संपर्क आने से बचाएं और भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए। घर से बाहर निकलने पर हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें।दूषण के संपर्क से बचें

एयर प्यूरीफायर प्लांटस लगाएं

आप घर के अंदर की हवा साफ करने के लिए आप एयर प्यूरीफायर प्लांटस को लगा सकते हैं। इसमें आपको बहुत सारी वैरायटी मिल जाएगी जो आपको 24 घंटे आपके ऑक्सीजन देने का काम करेंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular