Friday, July 19, 2024
Homeट्रेंडिंगHealth: इन बीमारियों की वजह से होता है ज्यादा मानसिक तनाव, ऐसे...

Health: इन बीमारियों की वजह से होता है ज्यादा मानसिक तनाव, ऐसे करें कंट्रोल

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Health : आज के समय में बिगड़ता मानसिक स्वास्थ्य एक बड़ी समस्या है। मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने की शुरुआत मानसिक तनाव से होती है। अगर समय रहते तनाव की पहचान करके उसे नियंत्रित न किया जाए तो यह मानसिक स्वास्थ्य को पूरी तरह से खराब कर सकता है। एक बार मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने पर यह आपकी सोच, मूड और व्यवहार को बदलने लगता है। धीरे-धीरे व्यक्ति डिप्रेशन, एंग्जायटी और सिजोफ्रेनिया जैसी मानसिक बीमारियों का शिकार होने लगता है।

ये समस्याएं कई तरह की परेशानियां पैदा करती हैं, (Health)

खराब मानसिक स्वास्थ्य के कारण आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में परेशानियां आने लगती हैं, जैसे किसी काम पर ध्यान न लगा पाना, लोगों से कम बात करना और हमेशा अकेले रहने का मन करना। गंभीर मामलों में व्यक्ति खुद को (आत्महत्या) या किसी और को नुकसान भी पहुंचा सकता है। चिंताजनक बात यह है कि खराब मानसिक स्वास्थ्य आपके पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाता है और कई अन्य बीमारियों का कारण भी बन सकता है। ऐसे में इससे बचाव जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले जानते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य क्यों बिगड़ता है।

मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने के क्या कारण हैं?

मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर यह बिगड़ता है तो इसका असर शरीर के कई अंगों पर पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ने के कई कारण होते हैं। इसकी शुरुआत चिंता और घबराहट से होती है। ऐसा मस्तिष्क में मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर और रसायनों की गतिविधि में अत्यधिक वृद्धि या कमी के कारण होता है। मस्तिष्क की चोट भी मानसिक स्थिति के बिगड़ने का कारण बन सकती है। इसके अलावा जीवन में कोई बड़ी दुखद घटना, पारिवारिक रिश्तों में परेशानी, नौकरी छूट जाना, किसी खास व्यक्ति का जीवन से चले जाना और नशे की लत जैसी आदतें मानसिक स्वास्थ्य को खराब कर देती हैं।

खराब मानसिक स्वास्थ्य के कारण किन बीमारियों का खतरा है?

खराब मानसिक स्वास्थ्य व्यक्ति को मानसिक रोगों का शिकार बना सकता है। खराब मानसिक स्वास्थ्य पूरे शरीर को प्रभावित करता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है और हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। खराब मानसिक स्वास्थ्य के कारण नींद भी पूरी तरह नहीं आती। नींद की कमी से मोटापा और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular