Monday, June 17, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth News: चुनाव के नतीजे देख आ न जाए हार्ट अटैक, अपनाएं...

Health News: चुनाव के नतीजे देख आ न जाए हार्ट अटैक, अपनाएं ये टिप्स

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Health News: लोकसभा चुनाव के नतीजों पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। प्रत्याशियों से लेकर देश की जनता तक, सभी को चुनाव नतीजों का बेसब्री से इंतजार है। किसी को जीत का तोहफा मिलेगा, तो किसी को हार का गम सहना पड़ेगा। ऐसे में कई बार अति उत्साह लोगों की सेहत पर भारी पड़ जाता है। जीत की खुशी कई बार ब्लड प्रेशर हाई कर देती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। वहीं हार का सदमा दिल का दुश्मन भी बन सकता है। गर्मी का मौसम ज्यादा परेशानी दे सकता है। ऐसे में आपको दिल की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

जानिए हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करें।

तीव्र भावनाएं दिल पर भारी पड़ सकती हैं। कई अध्ययनों में पाया गया है कि अत्यधिक गुस्सा, खुशी, दुख और तनाव जैसी भावनाएं भी दिल से जुड़ी समस्याओं को ट्रिगर कर सकती हैं। ज्यादा खुशी या तनाव दिल के दौरे का कारण बन सकता है। इसलिए चुनाव नतीजों के बीच गम या खुशी के अहसास को खुद पर ज्यादा हावी न होने दें। आइए शारदा अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. भूमेश त्यागी से जानते हैं कि गर्मियों में हार्ट अटैक से कैसे बचें? हार्ट अटैक के लक्षण

हार्ट अटैक के लक्षण

सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि हार्ट अटैक के लक्षण क्या हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

  • आपको सीने में दबाव, जकड़न, दर्द या किसी तरह की तकलीफ महसूस हो सकती है।
  • दर्द या तकलीफ जो कंधों, बांहों, पीठ, गर्दन, जबड़े, दांतों या कभी-कभी पेट के ऊपरी हिस्से तक फैल सकती है।
  • अचानक ठंडा पसीना आना और बहुत थकान महसूस होना।
  • सीने में जलन, अपच या अचानक चक्कर आना।
  • सांस लेने में दिक्कत या जी मिचलाना जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं।

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करें?

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखें – गर्मियों में अक्सर ब्लड प्रेशर में बदलाव होता रहता है। खासकर जब कोई भावना आप पर हावी हो जाती है तो यह बीपी हाई या लो हो सकता है। ये दोनों ही स्थितियां दिल की सेहत के लिए अच्छी नहीं होती हैं। इसलिए शरीर के तापमान को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें। लगातार पानी पीते रहें और बीपी को कंट्रोल में रखने की कोशिश करें।

गर्मी के तनाव से बचें – गर्मी के कारण तनाव बढ़ता है। जब शरीर अंदरूनी तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता तो तनाव बढ़ने लगता है। हवा के तापमान के साथ-साथ आपकी दिनभर की गतिविधियों का भी दिल पर असर पड़ता है। इसके लिए सूती कपड़े पहनें। पानी पीते रहें और खुली हवादार जगह पर रहें।

डिहाइड्रेशन से बचें- गर्मियों में डिहाइड्रेशन भी हार्ट अटैक का एक बड़ा कारण हो सकता है। डिहाइड्रेशन की वजह से दिल की धड़कन बढ़ जाती है, जिससे शरीर और दिल पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके लिए शरीर का तापमान संतुलित रखना जरूरी है। पानी, नींबू पानी, नारियल पानी पीते रहें।

तुरंत करें ये काम- अगर आपको बेचैनी या सीने में दर्द महसूस हो तो तुरंत किसी खुली हवादार जगह पर जाकर बैठ जाएं। भीड़भाड़ से दूर खुद को आराम देने की कोशिश करें। थोड़ा पानी पिएं और अगर ज्यादा परेशानी हो तो बिना देर किए तुरंत अस्पताल पहुंचें।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular