Wednesday, June 26, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth and Lifestyle: अमीर भारतीय ग्रे मार्केट से ओज़ेम्पिक, अन्य वजन घटाने...

Health and Lifestyle: अमीर भारतीय ग्रे मार्केट से ओज़ेम्पिक, अन्य वजन घटाने वाली दवाएं रहे हैं खरीद

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Health and Lifestyle: अपने साथ ले जाने वाले सामान में इंजेक्शनों के डिब्बे छिपाकर रखना, नकली फ़ॉर्मूले ऑनलाइन ख़रीदना, यूरोप से बक्सों का आयात। वजन घटाने वाली ब्लॉकबस्टर दवाओं की होड़ दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले मोटापे से ग्रस्त लोगों में से एक को अनोखे स्तर तक ले जा रही है। गैर ज़िम्मेदाराना मीडिया कवरेज ने उपचारों पर बेतुकी बातें लोगों के दिमाग में डाल दी हैं। गोल्डमैन सैक्स रिसर्च ने कहा कि ऐसी दिलचस्पी है कि मोटापा-विरोधी दवा बाजार 2030 तक 100 अरब डॉलर तक पहुंच सकता है। इस बीच, भारतीय इसे बस किनारे से देख रहे हैं।

फलते-फूलते ग्रे मार्केट की ओर रुख

ऐसा इसलिए है क्योंकि नई फॉर्मूलेशन, नोवो नॉर्डिस्क A/S के ओज़ेम्पिक और वेगोवी और Eli and Lilly Company के मौन्जारो और ज़ेपबाउंड, वैश्विक आपूर्ति की कमी के कारण, जल्द ही भारत में उपलब्ध नहीं होंगे। कुछ खरीदारों के लिए, यह जल्द ही पर्याप्त नहीं है। वे फलते-फूलते ग्रे मार्केट की ओर रुख कर रहे हैं, जहां आयातित थोक पैक और वैकल्पिक दवाओं की बिक्री दबी हुई मांग के पैमाने को बढ़ाती है और संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में मुश्किल सवाल उठाती है।

अपने महंगे नई दिल्ली कॉस्मेटोलॉजी और मेटाबॉलिक उपचार क्लिनिक में, इंस्टाग्राम-प्रसिद्ध डॉ. अंजलि हुडा मशहूर हस्तियों, अमीर स्थानीय लोगों और प्रवासियों के साथ-साथ विदेशों से घर आने वाले भारतीयों को देखती हैं, जो वजन घटाने वाली दवाओं पर अपना हाथ आजमाने की कोशिश कर रहे हैं।
हुडा ने कहा, ज्यादातर महिलाएं, जिनकी उम्र 20 से 50 साल के बीच है, नुस्खे मांगने आती हैं। जबकि कई लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, कुछ के पास कम मात्रा में वजन कम करने के लिए होता है।

अपने जोखिम पर ही इसे आज़माये (Health and Lifestyle)

उन्होंने कहा, पिछले छह महीनों में सैकड़ों मरीजों ने उनसे नुस्खे मांगे हैं। उसने हाल ही में एक युवा रोगी को ओज़ेम्पिक नुस्खे से इनकार कर दिया, जो जल्दी से 4 किलोग्राम (9 पाउंड) वजन कम करना चाहता था और उसके पास पहले से ही अज्ञात स्रोत से दवा की खुराक थी। हुडा ने कहा, “मैंने उससे कहा कि वह उपयोग के मानदंडों को पूरा नहीं करती है और उसे केवल अपने जोखिम पर ही इसे आज़माने के लिए कहा।

भारत का ग्रे मार्केट विकल्प प्रदान करता है, जिसमें केमिस्ट और दवा आयातक इंडियामार्ट इंटरमेश लिमिटेड और एक्सपोर्टर्सइंडिया.कॉम जैसे प्लेटफॉर्म पर वजन घटाने वाले इंजेक्शन का विज्ञापन करते हैं।

Also Read :

Health: गर्मियों में क्यों बढ़ने लगती है UTI की परेशानी, जानिए वजह और कैसे करें बचाव

Rajasthan Politics: शिक्षा मंत्री दिलावर ने पीसीसी चीफ डोटासरा को कह डाला निकम्मा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular