Monday, May 20, 2024
Homeहमारा राजस्थानBhagat Singh: भगत सिंह के जीवन से जुड़ी ये 5 बातें, जिसके...

Bhagat Singh: भगत सिंह के जीवन से जुड़ी ये 5 बातें, जिसके बारे में कम ही लोग जानते है

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Bhagat Singh: भारत की आजादी के दौरान शहीद भगत सिंह का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है। आज तक आपने इस स्वतंत्रता सेनानी के बारे में सिर्फ किताबों और फिल्मों में ही देखा होगा। इसके बावजूद उनके स्वभाव और जीवन से जुड़े कई राज हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आइये आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ रहस्य.

चार्ली चैप्लिन 

हर युवा की तरह भगत सिंह को भी फिल्में देखने का बहुत शौक था। अपना खर्चा चलाने के बाद उनके पास जो भी पैसे बचते थे उससे वे चार्ली चैपलिन की फिल्में देखा करते थे।

रसगुल्ले के दीवाने थे(Bhagat Singh)

मिठाइयों में उन्हें रसगुल्ला खाना सबसे ज्यादा पसंद था. जब भी उनका रसगुल्ला खाने का मन होता तो वे अपने दोस्तों को भी साथ ले जाते थे. उन्होंने न केवल देश के लिए बल्कि अपने परिवार के लिए भी अपना जीवन बलिदान कर दिया।
क्रांतिकारियों के बारे में अक्सर लोगों की यह धारणा होती है कि वे अपने परिवार से ज्यादा अपने देश से प्यार करते हैं। लेकिन भक्त सिंह को देश के साथ-साथ अपने परिवार से भी उतना ही प्यार था।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: मायावती ने राजस्थान में उतारे अपने उम्मीदवर,…

उनकी फांसी की खबर सुनते ही उनकी मां ने गुरुद्वारे में पाठ करवाया। जब भक्त सिंह को इस बात का पता चला तो उन्होंने एक अच्छे बेटे की तरह अपनी माँ से पाठ के बारे में पूछा.

भविष्यवाणी(Bhagat Singh)

हर माता-पिता अपने बच्चे के भविष्य के बारे में जानना चाहते हैं। भगत सिंह के माता-पिता की भी ऐसी ही इच्छा थी। जिसके चलते उन्होंने अपने बेटे की कुंडली एक पंडित को दिखाई। पंडित ने भगत सिंह के माता-पिता से कहा कि यह बच्चा बहुत बड़ा नाम करेगा। यह बच्चा बहुत ऊंचे पद पर जायेगा. इसके गले में एक सम्मानजनक चीज़ भी पहनी जाएगी. बाद में भगत सिंह के गले में जो सबसे सम्माननीय चीज़ पहनी गई, वह थी देश की आज़ादी के लिए फाँसी का फंदा.

Also Read:  Kota Student Kidnap: कोटा से किडनैप हुई छात्रा के मामले में चौंकाने वाला खुलासा, विदेश जानें के…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular