Sunday, May 19, 2024
Homeफेस्टिवलSubhas Chandra Bose: जानें क्यों मनाते हैं नेताजी की जयंती पर पराक्रम...

Subhas Chandra Bose: जानें क्यों मनाते हैं नेताजी की जयंती पर पराक्रम दिवस?

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Subhas Chandra Bose: पराक्रम दिवस 2021 से प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य नेताजी सुभाष चंद्र बोस को सम्मानित करना और देश के लोगों, विशेष रूप से युवाओं को, विपरीत परिस्थितियों में धैर्य के साथ कार्य करने के लिए प्रेरित करना है।

साल 2021 से मनाया जा रहा है पराक्रम दिवस

2021 में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने नेताजी के 125वें जयंती वर्ष को “राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उचित तरीके से” मनाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 124वीं जयंती मनाने और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के प्रति उनके अथक प्रयास को श्रद्धांजलि देने के लिए भी किया गया था।

बीतें सालों में ऐसे मनाया गया था पराक्रम दिवस

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी को कटक (वर्तमान ओडिशा) में जानकीनाथ बोस और प्रभावती दत्त के घर हुआ था। 2022 में, इंडिया गेट पर नेताजी की एक होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया और 2023 में, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा गया।

इस साल ऐसे मनाया जाएगा ये खास दिन

पराक्रम दिवस 2024 कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी गणतंत्र दिवस की झांकियों और सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ देश की विविधता को प्रदर्शित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जा रहे ‘भारत पर्व’ को डिजिटल रूप से लॉन्च करेंगे। नौ दिवसीय कार्यक्रम में 26 मंत्रालय और विभाग नागरिक केंद्रित पहल, वोकल फॉर लोकल और विविध पर्यटक आकर्षणों पर प्रकाश डालेंगे। दुनिया भर के लोगों के लिए राष्ट्र की पुनर्जीवित भावना को शामिल करने, प्रतिबिंबित करने और जश्न मनाने का मंच, यह कार्यक्रम लाल किले के सामने राम लीला मैदान और माधव दास पार्क में होगा।

लाल किले में नेताजी की म्यूजियम

लाल किले ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस और आज़ाद हिंद फ़ौज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। लाल किले के अंदर एक संग्रहालय बोस और आईएनए की विरासत को संरक्षित और सम्मान देने के लिए समर्पित है, जिसका उद्घाटन भी प्रधान मंत्री मोदी ने 2019 में नेताजी के जन्मदिन पर किया था।

ये भी पढ़ें-Elon Musk: मस्क ने शक्तिशाली देशों की नीयत को लेकर कही बड़ी बात, बोले- UNSC में भारत को स्थायी…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular