Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलRepublic Day: इस गणतंत्र दिवस देखें बॉलीवुड की ये बेहतरीन फिल्में, जो...

Republic Day: इस गणतंत्र दिवस देखें बॉलीवुड की ये बेहतरीन फिल्में, जो जगाती हैं देशभक्ति का जज्बा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Republic Day: गणतंत्र दिवस 2024 नजदीक आ रहा है। यह लोगों में देशभक्ति और भारत के प्रति प्रेम और समर्पण का समय है। कई स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत को आजादी दिलाने में मदद करने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया और आधुनिक सैनिक भारत की सीमाओं की रक्षा करके और दुश्मनों से हमारे देश की गरिमा की रक्षा करके उनकी विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं।

इस गणतंत्र दिवस देखें ये फिल्में

गणतंत्र दिवस के इस खास अवसर पर हम आपके लिए कुछ ऐसी बेहतरीन फिल्में चुनकर लाए हैं जो सभी में देशभक्ति का जज्बा जगा देती है। जो पल पल हमें याद दिलाती हैं कि हमारे वीर स्वतंत्रता सैनानियों ने देश के लिए कितने बलिदान किए थे।

गांधी (1982)

रिचर्ड एटनबरो की फिल्म “गांधी” भारत के अहिंसक स्वतंत्रता आंदोलन के नेता महात्मा गांधी के जीवन का वर्णन करती है। इस कालजयी क्लासिक ने गांधी के अहिंसा और सविनय अवज्ञा के दर्शन को खूबसूरती से दर्शाया है। इसे आठ अकादमी पुरस्कार मिले हैं।

लगान (2001)

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित, “लगान” ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के दौरान स्थापित एक खेल नाटक है। यह भारतीय ग्रामीणों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो भारी करों से बचने के लिए अपने ब्रिटिश उत्पीड़कों को क्रिकेट मैच में चुनौती देते हैं। फिल्म एकता, दृढ़ संकल्प और विद्रोह विषयों को दर्शाती है।

मंगल पांडे: द राइजिंग (2005)

केतन मेहता की ऐतिहासिक बायोपिक “मंगल पांडे: द राइजिंग” में आमिर खान ने अभिनय किया है। यह फिल्म एक सिपाही मंगल पांडे के जीवन को दर्शाती है, जिन्होंने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ 1857 के भारतीय विद्रोह को भड़काने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

रंग दे बसंती (2006)

राकेश ओमप्रकाश मेहरा की “रंग दे बसंती” समकालीन भारतीय युवाओं की कहानियों को स्वतंत्रता सेनानियों के साथ जोड़ती है। यह फिल्म अतीत और वर्तमान के बीच समानताएं दर्शाती है और नई पीढ़ी को भ्रष्टाचार और अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करती है।

बोस: द फॉरगॉटन हीरो (2005)

श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन का एक और चित्रण, “बोस: द फॉरगॉटन हीरो”, भारत के स्वतंत्रता संग्राम के लिए बोस के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों और आईएनए को संगठित करने में उनकी भूमिका पर प्रकाश डालता है।

ये भी पढ़ें-Republic Day: गणतंत्र दिवस की झांकी में दिखेगा राजस्थान का रंग, कर्तव्य पथ पर ‘महिला सशक्तिकरण’ को करेगी प्रदर्शित

French President: आज जयपुर पहुंचेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन,…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular