Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलNational Voters Day: राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, जानें इस दिन से जुड़ी...

National Voters Day: राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, जानें इस दिन से जुड़ी जरूरी जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), National Voters Day: हर साल पूरे देशभर 25 जनवरी के राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। देश के मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस साल यह इसका 14वां संस्करण मनाया जा रहा है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का इतिहास और महत्व

युवा मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया में ज्यादा से ज्यादा भाग लेने के लिए पहला राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2011 को मनाया गया था। जहां तत्कालीन प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने कानून मंत्रालय के एक प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। उस समय पूर्व सूचना और प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने बताया था कि 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले नए मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने में कम रुचि दिखा रहे हैं। जिसकी वजह से चुनाव आयोग ने भारत भर के सभी मतदान केंद्रों पर प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी को 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने वाले सभी पात्र मतदाताओं की पहचान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी प्रयास शुरू करने का निर्णय लिया। ऐसे मतदाताओं का नामांकन किया जाएगा और उन्हें हर साल 25 जनवरी को चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) दिया जाएगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य

इस दिन का उद्देश्य युवा मतदाताओं को प्रोत्साहित करना और मतदाता नामांकन में वृद्धि करके चुनावों में लोगों की भागीदारी को बढ़ावा देना है। इसका मकसद मतदाताओं के बीच जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में सूचित भागीदारी को बढ़ावा देना भी है। यह दिन राष्ट्रीय, राज्य, जिला, निर्वाचन क्षेत्र और मतदान केंद्र स्तर पर मनाया जाता है, जो इसे देश के सबसे बड़े समारोहों में से एक बनाता है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024 की थीम

इस साल की थीम ‘वोटिंग जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से वोट करता हूं’ है। इस साल का राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम अपने वोट की शक्ति के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया में भागीदारी के प्रति एक व्यक्ति की भावना और आकांक्षा को व्यक्त करता है। इस साल की थीम का लोगो इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यह चुनावी प्रक्रिया के उत्सव और समावेशिता को प्रदर्शित करता है। पृष्ठभूमि में अशोक चक्र दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि स्याही लगी उंगली देश के प्रत्येक मतदाता की भागीदारी का प्रतिनिधित्व करती है। लोगो में टिक मार्क मतदाता द्वारा सूचित निर्णय लेने का प्रतीक है।

ये भी पढ़ें- Rajasthan Assembly: OPS को लेकर सदन में हंगामा, टीकाराम जूली ने लगाए ये आरोप

ये भी पढ़ें-Rajasthan: भजनलाल सरकार ने पलटा गहलोत का एक और फैसला, OPS…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular