Monday, May 20, 2024
Homeफेस्टिवलHoli Tips: होले के रंगों से दीवारों को इस तरह रखें...

Holi Tips: होले के रंगों से दीवारों को इस तरह रखें सुरक्षित, जानें तरीका

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया  न्यूज़), Holi Tips: होली खेलते समय हम खूब मस्ती करते हैं। चेहरों पर रंग-रोगन और स्वादिष्ट भोजन के साथ, त्यौहार हमारे लिए परिवार के साथ समय बिताने और जश्न मनाने का एक शानदार तरीका बन जाते हैं। लेकिन, असली मुसीबत होली के बाद आती है. होली खेलते समय जो रंग लगते हैं वो सिर्फ हमारे चेहरे पर ही नहीं लगते बल्कि ये रंग घर की दीवारों पर भी लगते हैं। इन रंगों को दीवार से हटाना अपने आप में एक मुश्किल काम है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप होली के दौरान अपने घर की दीवारों को इन केमिकल भरे रंगों से सुरक्षित रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

दीवारों को ऐसे रखें सुरक्षित(Holi Tips)

अगर आप अपने घर की दीवारों को होली के दौरान रंगों से होने वाले नुकसान से बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले हम आपको दीवारों पर एंटी-स्टेन वार्निश का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने घर की दीवारों को हर तरह के रंगों से बचा सकते हैं। इससे आपके घर की दीवारों पर रंग के निशान नहीं पड़ेंगे।

खुद को रंगों से बचाने के लिए आप ये काम कर सकते हैं

अगर आप दीवारों को होली के रंगों से बचाना चाहते हैं तो हम आपको प्लास्टिक शीट का इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। ये चादरें दीवारों को रंगों से बचाने में काफी मदद कर सकती हैं। इतना ही नहीं आप चाहें तो फर्नीचर को दीवार से सटाकर भी सुरक्षित रख सकते हैं।

सफाई में देरी न करें (Holi Tips)

होली खेलते समय अगर दीवारों पर रंग लग जाए तो उसे तुरंत साफ करना चाहिए। ऐसा करने से रंग उस दीवार पर नहीं जमता. अगर आप समय रहते दीवारों को धोएंगे तो रंग जल्दी छूट जाएगा। आप चाहें तो गुनगुने पानी में ब्लीचिंग पाउडर मिलाकर दीवारों पर रगड़ सकते हैं। ऐसा करने से वे आसानी से साफ हो जायेंगे.

फर्नीचर को ऐसे रखें साफ (Holi Tips)

अगर आप घर के महंगे फर्नीचर को साफ रखना चाहते हैं तो होली से एक दिन पहले उन्हें प्लास्टिक शीट से अच्छी तरह ढक दें। एक साधारण प्लास्टिक शीट आपके महंगे फर्नीचर को काफी हद तक सुरक्षित रख सकती है।

खिड़कियों और दरवाजों को कैसे सुरक्षित रखें?

होली के दौरान घर की खिड़कियों और दरवाजों को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर दरवाजे और खिड़कियां यूपीवीसी, एल्यूमीनियम या हाईब्रिड पॉलिमर से बने हैं तो आप उन्हें कपड़े से पोंछकर साफ कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर रंग सूख गया है तो वैक्यूम क्लीनर की मदद से भी सफाई की जा सकती है।

Also Read: Rajasthan University Admit Card 2024: राजस्थान यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड हुआ जारी, कैसे करें डाउनलोड

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular