Sunday, July 7, 2024
Homeधर्म अध्यात्मTuesday: मंगलवार व्रत के बारे में जान लें ये बातें, छाई रहेगी...

Tuesday: मंगलवार व्रत के बारे में जान लें ये बातें, छाई रहेगी बजरंगबली की कृपा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Tuesday: हिन्दू धर्म में हर दिन की अपनी ही एक विशेष महत्वता है। इसी तरह मंगलवार का भी अपना महत्व है। हनुमान जी मंगल के देवता हैं और मंगलवार हनुमान जी को समर्पित है। हनुमान व्रत, जिसे मंगलवार को रखना शुभ माना जाता है, हिन्दू धर्म में इस व्रत को मान्यता प्राप्त है। इस आर्टिकल में हम मंगलवार को रखे जाने वाले इस व्रत के बारे में जानेंगे।

व्रत की शुरुआत

हनुमान व्रत की शुरुआत सुबह उठकर नहाने के साथ होती है। मंगलवार को बजरंगवली की पूजा की जाती है। बाला और तिल के तेल से व्रत करना चाहिए।

पूजा की विधि

हनुमान जी की मूर्ति स्थापित की जाती है। पूजा में हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। भक्त व्रत के दिन भोजन एक बार ही लेते हैं। हनुमान जी को साता, फल, और मिठाई अर्पित करते हैं।

व्रत समापन

व्रत का समापन शाम को होता है। पुनः हनुमान जी की पूजा की जाती है। भक्त निश्चित समय में बजरंगवाली का ध्यान करते हैं और उनसे कृपा की प्रार्थना करते हैं।

मंगलवार का महत्व

मंगलवार को हनुमान जी का विशेष दिन माना जाता है। इस दिन भक्तों को सुख, शांति, और मंगल प्राप्त होता है। यह व्रत भक्ति और आत्मा के संबंध को मजबूत करने का एक अद्वितीय तरीका है।

डिस्क्लेमर– ये आर्टिकल केवल सामान्य मान्यताओं को अभिव्यक्त करता है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।

ये भी पढ़ें-https://rajasthan.indianews.in/bollywood/salman-khan-2-people-entered-salmans-farmhouse-found-fake-aadhaar-card/

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular