Saturday, July 6, 2024
Homeधर्म अध्यात्मHanuman Mandir: बजरंगबली के इन दो प्रसिद्ध मंदिरों के करें दर्शन, हर...

Hanuman Mandir: बजरंगबली के इन दो प्रसिद्ध मंदिरों के करें दर्शन, हर कष्ट होगा दूर

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Hanuman Mandir: हिंदू धर्म के हिसाब से मंगलवार का दिन बजरंगबली को समर्पित है। इस दिन हनुमान जी की पूजा विधि विधान से करने से आपको विशेष फल की प्राप्ति होती है। जिस भी व्यक्ति की कुंडली में मंगल कमजोर होता है उसे मंगलवार का व्रत करना चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक यदि आप बजरंगबली की पूजा करते है तो आपके जीवन की सारी परेशानियां हल हो जाती है। महाबली हनुमान अपने भक्तों की भक्ति देख प्रसन्न होकर उनके सारे कष्ट हर लेते है। हनुमान जी के ऐसे कई प्रसिद्ध मंदिर है जहां भारी संख्या भक्त मंगलवार को दर्शन करने जाते है। आज हम आपको राजस्थान के ऐसे दो प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताएंगे।

मेहंदीपुर बालाजी, सिकराय

Hanuman Mandir
Hanuman Mandir

राजस्थान के सिकराय में स्थित मेहंदीपुर बालाजी मंदिर दो पहाड़ियों के बीच में बसा है। यह मंदिर दिखने में बहुत ही खुबसुरत है। ये मंदिर तीन देवों के कारण ज्यादा माना जाता है श्री बालाजी महाराज, श्री भैरव कोतवाल एवं श्री प्रेतराज सरकार। इन तीनों देवों का जन्म आज से लगभग 1 हजार सााल पहले हुआ था। ऐसा माना गया है कि यदि कोई रोगी यहां दर्शन करने के लिए आता है तो उसका रोग भी मिट जाता है। मेहंदीपुर बाला जी में दर्शन करने लोग देश के कोने-कोने से आते है।

सालासर बालाजी मंदिर, चुरू

Hanuman Mandir
Hanuman Mandir

राजस्थान के चुरू जिले में स्थित श्री सालासर बालाजी मंदिर हनुमान भक्तों के लिए एक महत्तवपूर्ण धार्मिक स्थल है। यह भारत का इकलौता ऐसाा मंदिर है जहां हनुमान जी प्रतिमा को दाढ़ी और मूंछे है। इस मंदिर में हर साल शरद पूर्णिमा और चैत्र पूर्णिमा पर मेले का आयोजन किया जाता है। जिसकी आनंद प्राप्ति के लिए लोग दूर-दूर से आते है। ये मंदिर नारियल बांधने की परंपरा का पालन करता है। मान्यता है कि इस मंदिर में नारियल बांधने से आपको मनवांछित फल मिलता है।

ये भी पढ़े- Rajasthan Protem Speaker: कालीचरण सराफ बने 7 बार के विधायक, आज कलराज मिश्र दिलाएंगे शपथ

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular