Monday, May 20, 2024
Homeब्रेकिंग न्यूज़India's Stock Market: भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार, हांगकांग...

India’s Stock Market: भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार, हांगकांग को छोड़ा पीछे

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), India’s Stock Market: भारत के शेयर बाजार ने पहली बार हांगकांग को पछाड़ दिया है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, भारतीय एक्सचेंजों पर सूचीबद्ध शेयरों का संयुक्त मूल्य सोमवार को बंद होने तक 4.33 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया। वहीं हांगकांग के लिए ये 4.29 ट्रिलियन डॉलर था। जिसके बाद भारत वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार बन गया है।

भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा शेयर बाजार

विदेशी फंडों ने 2023 में भारतीय शेयरों में 21 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया, जिससे देश के बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स को लगातार आठवें साल बढ़त हासिल करने में मदद मिली। भारत का शेयर बाज़ार पूंजीकरण 5 दिसंबर को पहली बार $4 ट्रिलियन को पार कर गया, जिसमें से लगभग आधा पिछले चार वर्षों में आया था।

हांगकांग की मंदी की वजह

हांगकांग की मंदी चीन की घटती अपील के कारण भी है। चीन की कुछ सबसे प्रभावशाली और इनोवेटिव कंपनियां हांगकांग में सूचीबद्ध हैं। बीजिंग के कड़े कोविड-19 प्रतिबंध, निगमों पर नियामक कार्रवाई, संपत्ति-क्षेत्र संकट और पश्चिम के साथ भू-राजनीतिक तनाव ने चीनी शेयरों को बुरी तरह प्रभावित किया है। 2021 में अपने शिखर के बाद से चीन और हांगकांग शेयरों का कुल बाजार मूल्य 6 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की गिरावत देखी गई है।

ये भी पढ़ें-Rajasthan: राजस्थान के इस मंत्री ने रखा नया संकल्प, मथुरा में मंदिर बनने तक दिन में एक बार भोजन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular