Thursday, July 4, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी की मार झेल रहे लोग, आगे भी...

Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी की मार झेल रहे लोग, आगे भी 10 जिलों में लू की चेतावनी जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो गया है। दिन, सुबह और शाम को मानो आग बरस रही हो। तापमान ऐसे बढ़ रहा है मानो पारा गैस पर गर्म हो रहा हो। आग उगलती धूप में फंसने के डर से लोग दिन में घर से बाहर निकलना पसंद नहीं कर रहे हैं। कल बाड़मेर, गंगानगर का अधिकतम तापमान 46 डिग्री से अधिक पहुंच गया। भीषण गर्मी और लू ने लोगों को खूब परेशान किया। जालौर, चूरू, जैसलमेर, पिलानी, वनस्थली का तापमान 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। वहीं करौली, फतेहपुर, संगरिया, अंता-बारां, धौलपुर, जोधपुर, कोटा, जयपुर का तापमान 44 डिग्री से अधिक रहा।

पूरे प्रदेश में अधिकतम तापमान 42 से 46 डिग्री के बीच रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 27 से 35 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। प्रदेश में आमजन लू और गर्मी से बेहाल नजर आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले सप्ताह में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार 17 मई को 10 जिलों में लू चलने की संभावना है। इसमें करौली, सवाई माधोपुर, बाड़मेर, भरतपुर, धौलपुर, जोधपुर, गंगानगर, जैसलमेर, चूरू और बीकानेर जिले शामिल हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, (Rajasthan Weather)

मौसम विभाग के अनुसार 18 मई तक शेखावाटी समेत पूरे प्रदेश में लू का दबाव बना रहने की संभावना है। 17 मई से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने से तापमान में 2-4 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है। 17-18 मई को पश्चिमी राजस्थान में तेज लू चलने की संभावना है। मौसम केंद्र जयपुर की मौसम रिपोर्ट के अनुसार आने वाले 24 घंटे में तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। पूरे राजस्थान में लू चलने की संभावना है।

आज यानी 17 मई से जोधपुर और बीकानेर संभाग के साथ ही शेखावाटी क्षेत्र में भी तेज गर्मी चलेगी। राजधानी जयपुर, कोटा और बरहटपुर संभाग के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री के बीच रह सकता है। यहां तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार, यह साफ है कि राजस्थान में गर्मी कम नहीं हो रही है। यह स्थिति तब है, जब राजस्थान में नौतपा शुरू नहीं हुआ है।

क्या होता है नौतपा?

जब सूर्य ज्यादा आग उगलता है, उस समय बहुत गर्मी होती है। साल में 9 ऐसे दिन होते हैं, जिनमें सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है। इस कारण सूर्य की गर्मी ज्यादा महसूस होती है, जिसे नौतपा कहते हैं। नौतपा का मतलब है भीषण गर्मी के 9 दिन।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular