Thursday, July 4, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: गर्मी का कहर जारी, प्रदेश में लू से 12 लोगों...

Rajasthan Weather: गर्मी का कहर जारी, प्रदेश में लू से 12 लोगों की मौत

Rajasthan Weather: गर्मी का कहर जारी, प्रदेश में लू से 12 लोगों की मौत

- Advertisement -

 India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ), Rajasthan Weather: इस सप्ताह राजस्थान में कम से कम 12 लोगों की संदिग्ध लू से मौत हो गई, जबकि भारत का बड़ा हिस्सा गुरुवार को भी लू की चपेट में रहा। ऐसा संदेह है कि राजस्थान में लोगों की मौतें हीट स्ट्रोक जैसे लक्षणों के कारण बीमार पड़ने से हुईं। हालाँकि, अधिकारियों ने अभी तक कारण का पता नहीं लगाया है।

जालोर में जहां चार लोगों की मौत हुई। वहीं बाड़मेर में दो दिहाड़ी मजदूरों की मौत हो गई। गुरुवार, 24 मई को पारा 48.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस साल अब तक देश में दर्ज किया गया सबसे अधिक तापमान है। अलवर, भीलवाड़ा, बालोतरा और जैसलमेर में भी भीषण लू ने लोगों की जान ले ली।

सरकार सभी पीड़ितों को “राहत पैकेज” प्रदान करेगी- मंत्री

राजस्थान के आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री किरोड़ी लाल मीना ने कहा कि उनकी सरकार सभी पीड़ितों को “राहत पैकेज” प्रदान करेगी। उन्होंने ग्लोबल वार्मिंग का हवाला देते हुए लोगों से सावधान रहने को भी कहा। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार को पंजाब, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

Also Read- Rajasthan High Court: राजस्थान हाईकोर्ट का फैसला, नाबालिग लड़की के कपड़े उतारना कोई रेप नहीं

राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी के लिए ‘रेड’ चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए ‘लाल’ चेतावनी जारी की और कमजोर लोगों के लिए “अत्यधिक देखभाल” का सुझाव दिया। जिसमें कहा गया है, “सभी उम्र के लोगों में गर्मी से जुड़ी बीमारी और हीट स्ट्रोक विकसित होने की बहुत अधिक संभावना है।” मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि गर्म रात की स्थिति अगले तीन दिनों में उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में गर्मी से संबंधित तनाव को और बढ़ा सकती है।

सात चरण के लोकसभा चुनावों के दौरान चिंता का विषय रही भीषण गर्मी ने भारत की बिजली की मांग को 237 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की मौसमी ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, जो इस सप्ताह के शुरू में देखी गई 234 गीगावॉट की पिछली रिकॉर्ड ऊंचाई को पार कर गई है।

Also Read- Rajasthan Politics: अशोक गहलोत का विपक्ष की भविष्यवाणी पर हमला, बोले- ‘एक ही भाषा…’

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular