Monday, July 8, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में मानसून की बहार, आज फिर इन 13 जिलों...

Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून की बहार, आज फिर इन 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather: प्रदेशभर में मानसून की शुरुआत हो गई है। लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है। राजस्थान की बात करें तो यहां मानसून पूरी तरह मेहरबान है। अलग-अलग जिलों में काले बादल जमकर बरस रहे हैं। कई जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है। ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य हो गया है। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने आज कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा और अजमेर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि नागौर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में बारिश का कहर, (Rajasthan Weather)

बीते दिन के मौसम की बात करें तो प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से आधे से ज्यादा राजस्थान जलमग्न है। गुरुवार को डूंगरपुर और बांसवाड़ा में भारी बारिश से हालात चिंताजनक बने हुए हैं। इसमें डूंगरपुर के सीमलवाड़ा क्षेत्र में 132 मिमी और बांसवाड़ा में 95 मिमी बारिश दर्ज की गई। डूंगरपुर में इस मानसून सीजन की सबसे तेज बारिश दर्ज की गई। यहां कुछ ही घंटों में 132 मिमी पानी बरसा, जबकि बांसवाड़ा में भी 95 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आने वाले दिन का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार आने वाले दिनों में दक्षिण-पश्चिमी हिस्सों को छोड़कर राज्य के अधिकांश हिस्सों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। वहीं, राज्य के उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रहा है। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा जोधपुर संभाग के पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है

Also Read:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular