Thursday, July 4, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather: राजस्थान में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन जिलों...

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन जिलों में आज होगी तूफानी बारिश

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:  मरुधरा के मौसम में जोरदार बदलाव आया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के प्रवेश के साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश से लोगों को भीषण गर्मी और लू से काफी राहत मिल रही है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 30 जून तक मरुधरा के कई हिस्सों में मौसम खराब बना रहेगा।

आकाशीय बिजली गिरने की संभावना, (Rajasthan Weather)

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने आज भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिलों के साथ ही आसपास के इलाकों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। हवाओं की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार

साथ ही मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार दौसा, जयपुर, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर और भरतपुर जिलों के आसपास के इलाकों में मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिर सकती है। तेज हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

मरुधरा में मानसून का प्रवेश

मरुधरा में मानसून के प्रवेश के साथ ही बुधवार को कई हिस्सों में भारी बारिश हुई। बारिश से जुड़ी घटनाओं में दो बच्चों की मौत भी हुई है। बुधवार को राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। राज्य में बीकानेर सबसे गर्म स्थान रहा और यहां तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पाली जिले में भारी बारिश के कारण एक दुकान की बालकनी गिर गई। इसकी चपेट में आने से 12 वर्षीय बालक और उसकी 6 वर्षीय बहन की मौत हो गई। हादसे में कुछ लोग घायल भी हुए हैं।

राजस्थान में अगले 5 दिनों तक मानसून का अलर्ट

फिलहाल मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले 5 दिनों तक राजस्थान में मानसून के कारण मौसम खराब रहेगा। 27 जून को पश्चिमी राजस्थान में गरज-चमक के साथ तूफानी हवाएं चलेंगी और इसके कारण भारी बारिश हो सकती है। भीलवाड़ा, जयपुर, झुंझुनूं, राजसमंद, भरतपुर, अलवर, दौसा, पाली, नागौर, अजमेर, उदयपुर, टोंक, सिरोही, सीकर आदि जिलों में अगले 24 घंटे में मौसम विभाग ने तेज बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है।

गुलाबी नगरी का मौसम हुआ गुलाबी

मानसून की शुरुआत से ही गुलाबी नगरी का मौसम गुलाबी हो गया है। जयपुर के आमेर की सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं। राजधानी के बगरू कस्बे और आसपास के गांवों में दोपहर को तेज बारिश हुई। करीब 45 मिनट तक तेज बारिश होती रही। साथ ही बरसाती नालों में तेज बहाव देखने को मिला, सड़कों पर पानी भरने से सबसे ज्यादा परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को हुई।

आसपास के क्षेत्र में अचानक शुरू हुई तेज बारिश

सिरोही जिला मुख्यालय समेत आसपास के क्षेत्र में अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। सुबह से तेज धूप और गर्मी के बाद दोपहर तक अचानक मौसम बदल गया और दोपहर तक तेज मूसलाधार बारिश शुरू हो गई।

उमस वाले मौसम से लोगों को मिली राहत

बारिश के कारण मौसम काफी ठंडा हो गया और लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली। वहीं, बारिश से किसानों के चेहरे भी खिल उठे। करीब डेढ़ घंटे तक हुई तेज बारिश से कई जगह सड़कें पानी से लबालब हो गईं। पहली बारिश होने के कारण कई लोगों ने बारिश में नहाने का भी आनंद लिया।

मौसम में अचानक हुआ बदलाव

राजधानी जयपुर के चौमू उपखंड क्षेत्र में बुधवार दोपहर को अचानक मौसम बदल गया और हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया। आसमान में काले बादल छाने से अंधेरा हो गया और तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular