Tuesday, July 2, 2024
HomeWeatherRajasthan Weather : राजस्थान में तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश,...

Rajasthan Weather : राजस्थान में तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बारिश, जानें आज के मौसम का मिजाज

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather :  राजस्थान में प्री मानसून शुरू हो गया है। जयपुर समेत पूरे प्रदेश में शुक्रवार को दूसरे दिन भी मौसम बदला, जिससे आमजन को गर्मी से राहत मिली। पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादलों की आवाजाही और तेज हवाओं के बीच बादल मेहरबान रहे। इससे तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। दोपहर बाद सभी जगहों पर मौसम पूरी तरह बदल गया।

बारिश के बाद मौसम हुआ सुहाना, (Rajasthan Weather)

बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। जयपुर समेत करीब एक दर्जन शहरों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। सबसे ज्यादा करीब दो इंच बारिश कोटा में देखने को मिली। आने वाले दिनों में बारिश का यह दौर और बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, अजमेर, कोटा, चूरू, बारां, संगरिया, चित्तौड़गढ़, टोंक, राजसमंद, सवाई माधोपुर, अलवर, नागौर समेत अन्य जगहों पर बारिश दर्ज की गई। शुक्रवार को कोटा में 45 एमएम, अजमेर में 40 एमएम, जयपुर में 15 एमएम, बारां में 10 एमएम, चूरू में पांच एमएम और संगरिया में तीन एमएम बारिश दर्ज की गई।

माउंट आबू में भी मौसम रहा सुहाना 

माउंट आबू में भी मौसम सुहाना रहा, जिससे पर्यटकों ने क्षेत्र के विभिन्न दर्शनीय स्थलों को निहारा। हाड़ौती में सीजन की पहली मूसलाधार बारिश हुई। बांधों में भी पानी की आवक बढ़ गई। कोटा में दो घंटे में सवा इंच बारिश हुई। बारिश से चंबल नदी के ऊपरी क्षेत्र में पानी आ गया। इससे कोटा बैराज के दो गेट तीन-तीन फीट खोलकर 7598 क्यूसेक पानी की निकासी की गई, वहीं जवाहर सागर बांध के हाइड्रो पावर हाउस में बिजली पैदा कर 3744 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

 झालावाड़ जिले में सीजन की पहली मूसलाधार

खानपुर में एक घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। कई घरों, इमारतों व दुकानों में बारिश का पानी घुस गया। बूंदी शहर सहित कई स्थानों पर तेज हवाओं के साथ आधे घंटे तक बारिश हुई। यहां हुई बारिश: पश्चिमी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश श्रीगंगानगर में 50.3 मिमी दर्ज की गई और पूर्वी राजस्थान में मालपुरा, टोंक में 42 मिमी बारिश हुई। जबकि जयपुर के रामगढ़ बांध में 50 मिमी और भेरू की ढाणी में 40 मिमी बारिश दर्ज की गई। 22-23 जून को कोटा, उदयपुर संभाग और आसपास के इलाकों में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है और 24 जून से दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियां और बढ़ने की संभावना है। 25-26 जून को कोटा, उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की प्रबल संभावना है।

Also Read: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular