Thursday, July 4, 2024
HomeUncategorizedVande Bharat Express: राजस्थानी को कल मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन,...

Vande Bharat Express: राजस्थानी को कल मिलेगी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

- Advertisement -

Vande Bharat Express: राजस्थान में विधानसभा चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं, कल यानी कि 12 अप्रैल को पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जयपुर से नई दिल्ली तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। राजस्थान से चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी। बता दें कि आम दिनों ये वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अजमेर से दिल्ली के बीच चलेगी लेकिन उद्घाटन के दिन ये जयपुर से रवाना की जाएगी। दरअसल वंदे भारत एक्सप्रेस देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है जिसे पहली बार 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली से उत्तर प्रदेश के वाराणसी के लिए चलाया गया था। वहीं अब राजस्थान से वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद इन ट्रेन की संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी।

कल करेंगे पीएम मोदी उद्घाटन

कल यानी कि 12 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि पीएम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके साथ ही वो जनता को संबोधित भी करेंगे। रेलवे अपने इस कार्यक्रम की तैयारियों में पूरी तरह से जुट गया है। वहीं इससे पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में राजस्थान को उसकी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिल जाएगी। हालांकि पहले हफ्ते में तो इसका संचालन शुरू नहीं हो सका लेकिन अब कल यानी कि 12 अप्रैल को ट्रेन पीएम राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ये देश की 14वीं वंदे भारत ट्रेन होगी।

अब से दिल्ली और जयपुर का सफ़र होगा आसान

दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली 14वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 150-160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी जिसके बाद दिल्ली से अजमेर का सफर आसान हो जाएगा। वहीं आम जनता को दिल्ली,जयपुर और अजमेर के बीच चलने वाली ट्रेन से दिल्ली से जयपुर पहुंचने में कम समय लगेगा। बता दें कि राजस्थान में चुनावों से पहले जयपुर को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। पीएम मोदी के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर रेलवे पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। इसके अलावा इस दिन रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव खुद जयपुर में मौजूद रहेंगे। वहीं ट्रेन की स्पीड को लेकर काफी चर्चा हो रही है लेकिन रेलवे की ओर से बताया गया है कि अभी ट्रेन 110 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ही चलेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular