होम / Rajasthan News: भीड़ का कोई धर्म नहीं, निर्दोष और दोषियों में फर्क करना मुश्किल, हाई कोर्ट ने 18 आरोपियों को दी जमानत

Rajasthan News: भीड़ का कोई धर्म नहीं, निर्दोष और दोषियों में फर्क करना मुश्किल, हाई कोर्ट ने 18 आरोपियों को दी जमानत

• LAST UPDATED : May 23, 2024

India News Rajasthan ( इंडिया न्यूज ), Rajasthan News: राजस्थान उच्च न्यायालय ने 19 मार्च को चित्तौड़गढ़ में एक हिंदू जुलूस में लोगों पर हमला करने वाली भीड़ को हाई कोर्ट ने जमानत दे दी। हिस्सा के आरोपी 18 लोगों को जमानत देते हुए कहा कि भीड़ का कोई धर्म नहीं होता है और जब लोगों के एक बड़े समूह पर आरोप लगाया जाता है कोई अपराध करने के बाद निर्दोष और वास्तविक दोषियों के बीच अंतर करना बहुत कठिन काम हो जाता है।

हाई कोर्ट ने जमानत देते हुए क्या कहा?

न्यायमूर्ति फरजंद अली ने कहा कि यह झगड़े का मामला था या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का मामला हो सकता है, लेकिन यह समझ में नहीं आ रहा है कि बड़ी संख्या में भीड़ में से कौन इस झगड़े के लिए जिम्मेदार था। उन्होंने आगे कहा, “साथ ही, यह भी पता नहीं चल पाया है कि दूसरे पक्ष के सदस्यों को किसने चोट पहुंचाई। भीड़ का कोई धर्म नहीं होता। जब लोगों के एक बड़े समूह पर अपराध करने का आरोप लगाया जाता है, तो निर्दोष और वास्तविक दोषियों के बीच अंतर करना बहुत कठिन काम हो जाता है। ”

उच्च न्यायालय ने 18 आरोपियों को जमानत देते हुए कहा, प्रत्येक को सुनवाई की सभी तारीखों पर और जब भी बुलाया जाए। उस अदालत के समक्ष उपस्थित होने की शर्त के साथ विद्वान ट्रायल कोर्ट की संतुष्टि के लिए 25,000/- रु. का भुगतान करना होगा।

चित्तौड़गढ़ में सांप्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की गई थी जान

भीड़ के हमले में एक व्यक्ति की जान चली गई। बाद में, भीड़ में शामिल 18 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC)की विभिन्न धाराओं और एससी/एसटी के प्रावधानों के तहत अपराध के लिए पुलिस स्टेशन राशमी, जिला चित्तौड़गढ़ में FIR दर्ज की गई।

Also Read- Amity University Rajasthan ने सह-डिज़ाइन कार्यशाला का किया आयोजन, Nottingham Trent…

अभियुक्त ने क्या प्रस्तुत किया?

अपीलकर्ताओं की ओर से पेश वकील ने कहा कि उन्हें मामले में झूठा फंसाया गया है और उनका कथित अपराधों से कोई लेना-देना नहीं है और मृतक को कोई चोट नहीं आई थी और मौत का कारण दिल का दौरा था। वकील ने आगे तर्क दिया कि कोई भी कथित कृत्य मामले को एससी/एसटी अधिनियम के प्रावधानों के दायरे में नहीं लाता है।

वकील ने आरोपियों को जमानत देने की प्रार्थना करते हुए कहा। “वे लंबे समय से सलाखों के पीछे हैं। मुकदमे का शीघ्र समापन कोई नियति नहीं है और उन्हें सलाखों के पीछे रखने से कोई सार्थक उद्देश्य पूरा नहीं होगा।”

अभियोजन पक्ष ने क्या प्रस्तुत किया?

हालाँकि, राज्य ने जमानत देने का विरोध करते हुए कहा कि अपीलकर्ताओं ने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर शांतिपूर्ण जुलूस पर खतरनाक हथियारों के साथ पूर्व-मध्यस्थ तरीके से हमला किया और इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई और इस प्रकार, मामले की गंभीरता को देखते हुए अपराध, अपीलकर्ता जमानत के लाभ के पात्र नहीं हैं।

Also Read- Weather Update: प्रदेश का तापमान बढ़ा, सरकार ने लू से बचने…

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Anant Ambani: अनंत अंबानी को शगुन में 100 रुपए दे गईं अम्मा, वायरल वीडियो पर लोग ले रहे मजे
Bharat Bandh: भारत बंद के आह्वान को लेकर स्कूल और कोचिंग संस्थान में कल अवकाश घोषित, प्रशासन ने दिए ये आदेश
Rajya Sabha by-election: रवनीत सिंह बिट्टू को राज्यसभा भेजेगी बीजेपी, कल दाखिल करेंगे नामांकन
Alwar News: हरियाणा से वापस अलवर जिले में पहुंचा टाइगर 2303, अब तक पांच लोगों को कर चुका है घायल
Bharatpur News: गर्भवती महिला को भूलवश ले गए आरबीएम अस्पताल, मौजूद नर्सिंगकर्मी ने की महिला की सहायता
Bikaner News: देर रात गौ रक्षकों ने मुक्त करवाई सात गाय, पिकअप में ठूंस कर भरी थी गाय
Sirohi News: घर पर अकेला पाकर वृद्ध विधवा महिला से दुष्कर्म और लूट, सात दिन बाद पुलिस को मिली सफलता
Udaipur News: चाकूबाजी की घटना में मारे गए छात्र देवराज का आज अंतिम संस्कार, स्कूल-कॉलेजो की छुट्टी
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox