Sunday, June 30, 2024
HomeUncategorizedKisaan Samman Nidhi: किसानों को मिली खुशखबरी, मिली डबल किसान निधि की...

Kisaan Samman Nidhi: किसानों को मिली खुशखबरी, मिली डबल किसान निधि की खबर

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Kisaan Samman Nidhi: हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की गई और इस दौरान राजस्थान के हजारों किसानों को डबल भुगतान कर दिया गया। नरेन्द्र मोदी ने गत सप्ताह इस योजना की 17वीं किस्त जारी की, लेकिन प्रदेश के अपेक्स बैंक (राजस्थान राज्य सहकारी बैंक) में गड़बड़ी हो गई।

बैंक ने करीब 70 हजार किसानों को एक ही दिन में दो-दो हजार रुपए की दो किस्तें उनके खातों में जमा करा दीं। इस गड़बड़ी को ठीक करने की बजाय बैंक प्रशासन ने इसे छुपाने का प्रयास किया और सरकार को भी इसकी जानकारी नहीं दी। अब जब सरकार को इस गड़बड़ी की भनक लगी तो अपेक्स बैंक से रिपोर्ट मांगी गई है।

किसानों के खातों में 14 करोड़ रुपए का भुगतान 

योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को एक साल में छह हजार रुपए की आर्थिक सहायता देती है, जो कि दो-दो हजार रुपए की तीन किस्तों में दी जाती है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार संबंधित बैंक को राशि ट्रांसफर करती है, जिसे बैंक फिर खाताधारकों के खाते में जमा करता है। प्रदेश में लाभार्थी किसानों की संख्या करीब 65 लाख है, जिनमें से हजारों किसानों के खाते सहकारी बैंकों में हैं। इन किसानों के खातों में 14 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान हो गया। हालांकि बैंक के एमडी धनसिंह देवल का कहना है कि उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं है।

बैंक से माँगा गया स्पष्टीकरण (Kisaan Samman Nidhi)

सहकारिता मंत्री गौतम कुमार दक ने कहा कि यह मामला उनके ध्यान में आया है। बैंक से रिपोर्ट मांगने के साथ ही जिम्मेदार व्यक्तियों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इस गड़बड़ी ने सरकार और किसानों के बीच असमंजस की स्थिति पैदा कर दी है। सरकार इस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Also Read :

Deadly Attack: BAP जिला अध्यक्ष और अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं पर जानलेवा हमला, धुलेश्वर की हालत नाज़ुक

अगर आपको भी हैं खर्राटे लेने की बीमारी, तो हर महीने मिलेंगे 78 हजार रुपये

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular