Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंगRajasthan: स्कूल में हार्ट अटैक से 14 साल के लड़के की मौत!

Rajasthan: स्कूल में हार्ट अटैक से 14 साल के लड़के की मौत!

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Rajasthan: राजस्थान में जयपुर के एक स्कूल से 14 साल के एक लड़के की अचानक से दिल का दौड़ा पड़ने से मौत की घटना सामने आ रही है। मामला जयपुर के करधनी का है।

क्या है पूरा मामला?

करधनी पुलिस स्टेशन के हेड कांस्टेबल मनोज कुमार ने बताया कि छात्र का नाम योगेश सिंह है और वह कक्षा 9 का छात्र है। दिसंबर 19 को सुबह करीब 8:30 बजे योगेश अपनी क्लास की तरफ जा रहा था उसी वक्त वे अचानक से अपने टीचर के ऊपर गिर पड़ा। स्कूल प्रशासन उसे जल्द से जल्द नजदीकी अस्पताल में लेकर पहुंचे जहां से उसे एसएमएस हॉस्पिटल में रेफर किया गया। लेकिन उसे बचाने में असमर्थ रहे। हेड कांस्टेबल मनोज कुमार ने बताया कि बॉडी को पोस्टमार्टम के बाद उसके परिवार को सौंप दिया गया है। रिपोर्टस से पता चला है कि छात्र की मौत दिल का दौरा आने से हुई है।

कम उम्र के लोगो में बढ़ रहे हार्टअटैक के केस

हाल के वर्षों में कम उम्र के लोगो में दिल के दौरे की घटनाएं बढ़ी हैं। जो एक चिंता का भी विषय है। हार्ट डिसीज दुनिया भर में मृत्यु का एक बड़ा कारण बन रही है। पिछले पांच वर्षों में भारत में इसका प्रकोप बढ़ा है। कार्डियक अरेस्ट और संबंधित समस्याओं में यह वृद्धि हमारी तेज़-तर्रार जीवनशैली और आदतों में बदलाव के कारण है। पहले माना जाता था कि दिल का दौरा केवल वृद्ध व्यक्तियों को प्रभावित करता है, लेकिन अब यह हर दूसरे युवा व्यक्ति को प्रभावित कर रहा है। इइसके पीछे कई कारण हो सकते है जिनमें निष्क्रियता, तनाव, अनिद्रा, धूम्रपान, डाईवीटिज, हाई ब्लडप्रेशर और मोटापा शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-Rajasthan Cabinet Formation: जल्द खत्म हो सकता है मंत्रिमंडल को लेकर सस्पेंस!, इस दिन हो सकता विस्तार

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular