Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंगNew Year 2024: फाइनेंस से जुड़े ये बदलाव, नए साल से होंगे...

New Year 2024: फाइनेंस से जुड़े ये बदलाव, नए साल से होंगे लागू

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) New Year 2024: परिवर्तन ही एकमात्र स्थिरांक है। नया साल 2024 निश्चित रूप से 2023 से अलग होगा, लेकिन इस तरह से समान होगा कि यह भी अपने साथ कई बदलाव लेकर आएगा।

नए साल में, छोटी बचत योजनाएं उच्च ब्याज दरों की पेशकश करेंगी, बीमा पॉलिसी दस्तावेजों को समझना आसान होगा, निष्क्रिय यूपीआई आईडी निष्क्रिय हो जाएंगी, कारें महंगी हो जाएंगी, और सिम कार्ड के लिए दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन चरणबद्ध हो जाएगा। दूसरों के बीच में, वित्त जगत में।

कुछ प्रमुख बदलाव जो हम 1 जनवरी से देखेंगे:

छोटी बचत योजनाओं पर ऊंची ब्याज दरें: मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि खाता योजना (एसएसएएस) के लिए ब्याज दर 20 आधार अंक बढ़ाकर 8.20 प्रतिशत कर दी गई है।

साथ ही, 1 जनवरी, 2024 से शुरू होने वाली तिमाही के लिए 3-वर्षीय सावधि जमा पर ब्याज दर 10 आधार अंक बढ़ाकर 7.10 प्रतिशत कर दी गई है।

कारों की ऊंची कीमतें: टाटा मोटर्स, ऑडी, मारुति और मर्सिडीज बेंज जैसी कुछ ऑटो कंपनियों ने घोषणा की है कि उच्च इनपुट कीमतों के कारण जनवरी में उनके वाहन की कीमतों में बढ़ोतरी देखी जाएगी।

ऐसी अटकलें हैं कि कीमत में लगभग 2-3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी जबकि कुछ मॉडलों की कीमत में अधिक बढ़ोतरी हो सकती है।
1 वर्ष से निष्क्रिय UPI आईडी को निष्क्रिय किया जाना: यदि आपके पास Google Pay, Phone Pe या Paytm जैसे किसी भी लोकप्रिय ऐप के साथ UPI खाता है और आपने इसे लगभग एक वर्ष से उपयोग नहीं किया है, तो इसे निष्क्रिय होते देखने के लिए तैयार रहें। 1 जनवरी से.

यह कदम एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) की अनुवर्ती कार्रवाई होगी, जिसने 7 नवंबर, 2023 को एक परिपत्र जारी किया था।

धोखाधड़ी की घटना को रोकने के लिए जिन ग्राहकों ने एक वर्ष तक कोई लेनदेन नहीं किया है, उनकी यूपीआई आईडी और संबंधित यूपीआई नंबर और फोन नंबर आवक क्रेडिट लेनदेन के लिए अक्षम कर दिए जाएंगे।

हालाँकि, ग्राहक मैपर लिंकेज के लिए अपने संबंधित यूपीआई ऐप को फिर से पंजीकृत करने में सक्षम होंगे और वे आवश्यकतानुसार यूपीआई पिन का उपयोग करके भुगतान, गैर-वित्तीय लेनदेन कर सकते हैं।

सरलीकृत स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी दस्तावेज़: बीमा नियामक IRDAI ने बीमाकर्ताओं को 1 जनवरी, 2024 से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसीधारकों के लिए संशोधित ग्राहक सूचना पत्र (सीआईएस) जारी करने के लिए कहा है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि ग्राहक पॉलिसी की प्रमुख विशेषताओं को समझें। ऐसी भाषा जो समझने में आसान हो।

जिससे CIS में जटिल कानूनी शब्दजाल शामिल रहे। जिस कारण संशोधित शीट पॉलिसीधारकों के लिए समझने में आसान होगी।

सिम कार्ड के लिए कोई भौतिक सत्यापन नहीं: एक और स्वागतयोग्य बदलाव जो उपभोक्ताओं को देखने को मिलेगा वह है मोबाइल कनेक्शन के लिए सिम कार्ड खरीदने का तरीका। दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा एक अधिसूचना जारी कि गई, जिसमें दूरसंचार कंपनियों से अपने ग्राहकों को सिम कार्ड बेचने से पहले चरणबद्ध तरीके से भौतिक सत्यापन करने को कहा गया है।

इसलिए अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) सत्यापन पूरी तरह से डिजिटल होगा। इसके बाद ग्राहकों को केवल अपना फोटो पहचान प्रमाण दिखाना होगा और सत्यापन डिजिटल रूप से कराना होगा।

इस कदम को दूरसंचार कंपनियों की ग्राहक अधिग्रहण लागत में कटौती करने और सिम कार्ड धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के एक तरीके के रूप में देखा जा रहा है।

“मौजूदा केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) ढांचे में समय-समय पर किए गए विभिन्न संशोधन/परिवर्तनों पर विचार करते हुए, यह निर्णय लिया गया है कि दिनांक 09.08.2012 के निर्देशों में परिकल्पित कागज-आधारित केवाईसी प्रक्रिया का उपयोग बंद कर दिया जाएगा। 1.1.2024 से प्रभावी, “DoT ने एक अधिसूचना में कहा।

Also Read: Maharashtra News: ठाणे में रेव पार्टी करते हुए 100 लोगों पुलिस…

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular