Tuesday, July 2, 2024
Homeट्रेंडिंगLPG Cylinder Lifecycle: 5 वर्षों में LPG सिलेंडर से 4082 के करीब...

LPG Cylinder Lifecycle: 5 वर्षों में LPG सिलेंडर से 4082 के करीब हो चुकी है दुर्घटनाएं, सासंद में भी उठ चुका है मामला

- Advertisement -

India News ( इंडिया न्यूज ) LPG Cylinder Lifecycle: आज के समय हर कोई अपने घर में खाना बनाने के लिए एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करता है। ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरूरी है कि पिछले पांच सालों में एलपीजी सिलेंडर की वजह से लगभग 4082 दुर्घटनाएं सामने आई हैं। इसलिए आपको सिलेंडर इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है।

क्या है दुर्घटना के कारण

जानकारी के मुताबिक जिस सिलेंडर की टेस्टिंग की जाती है उसे एलपीजी फीलिंग प्लांट में अलग से रखा जाता है। साथ ही उसके इस्तेमाल करने से पहले उसकी टेस्टिंग की जाती है। बता दें कि जिस सिलंडर की टेस्टिंग होनी रहती है उसकी फीलिंग नहीं की जाती है और ना उसे डिस्पैच किया जाता है। सिलेंडर से होने वाले दुर्घना के कई कारण हैं। जिसमें सिलेंडर की लीकेज, घरेलू गैस से दूसरे सिलेंडर में गैस को ट्रांसफर करना, गैर-अप्रूवल इक्वीपमेंट का इस्तेमाल, कंज्यूमर के घर में गलत तरीके से इस्तेमाल, हॉसपाइप को सही वक्त पर नही बदलना एलपीजी होस से लीकेज, गैस स्टोव से लीकेज और दूसरे कारणों के चलते ज्यादा गर्मी होने के वजह से भी सिलेंडर फटने की आशंका बनी रहती है।

सांसद में भी उठ चुका है मामला

बता दें कि सिलेंडर से हो रही दुर्घटनाएं को लेकर लोकसभा में पेट्रोलियम मंत्री से सवाल पूछाच गया था। जिसमें सिलेंडर के औसतन लाइफ और औसतन रिसाइकिल करने की अवधि शामिल है। उन से सवाल पूछा गया कि बिना रिसाइकिल किए कई वर्षों तक एलपीजी सिलेंडर का यूज किया जा रहा है। जिस वजह से ही सिलेंडर से दुर्धटनाएं होने की घटना बढ़ रही है। पिछले पांच सालों में बहुत सारे घरों में ऐसी घटना हुई है।

Also Read: Meftal: Painkiller की गोली खाने से हो सकता है नुकसान, सरकार की आई चेतावनी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular