Thursday, July 4, 2024
Homeट्रेंडिंगHealth tips on Hypertension : हाइपरटेंशन के मरीज़ अपने खान पान में...

Health tips on Hypertension : हाइपरटेंशन के मरीज़ अपने खान पान में शामिल करें यह 4 चीज़ें , ब्लड प्रेशर रहेगा काबू में

- Advertisement -

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Health and Lifestyle: हाई ब्लड प्रेशर यानि हाइपरटेंशन के मरीज़ों को अपने खान पान का ख़ास ख्याल रखना चाहिए ताकि ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहे। गलत फ़ूड हैबिट्स से इन मरीज़ों की हालत और बिगड़ सकती है। आज हम आपकोप बताएँगे की हाइपरटेंशन के मरीज़ों को अपने खान पान में क्या ऐसी चीज़ें ऐड करनी चाहिए जिससे की उनका ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल में रहे। अगर खान पान का चुनाव सही से ना किया जाए तोह उनकी हालत बद से बद्द्तर हो सकती है। ख़ास तौर पर गर्मियों के मौसम में नज़रअंदाज़गी और भी हानिकारक साबित हो सकती है। अनियमित लाइफस्टाइल और गलत खान पान आपको बहुत बीमार बना सकता है। ऐसे में हाइपरटेंशन के मरीज़ रोगों का जल्दी शिकार हो जाते हैं। यहाँ तक की एक स्वस्थ इंसान भी हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित हो जाता है। हाइपरटेंशन के कारण आपको सीने में दर्द, सर दर्द,चक्कर आना जैसी चीज़ें होती हैं। यह हार्ट स्ट्रोक का भी कारण बन जाता है। अचानक से ही ब्लड प्रेशर में वृद्धि हो जाती है जिससे बेचैनी होने लगती है।

अब शोधकर्ताओं की शोध के अनुसार यह पता चला है कि भारत में यह बीमारी आम हो गयी है। हर 3 में से एक इंसान इस बीमारी से भारत में जूझ रहा होता है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर का ऐसा कोई सीधा इलाज तो नहीं पर खान पान में बदलाव लाने से यह नियंत्रित किया जा सकता है।

केले का सेवन करेगा बीपी कंट्रोल

केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है। हर रोज़ केवल एक केले का सेवन हमारे ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है।

चुकंदर का सेवन भी फायदेमंद

यदि ब्लड वेसल्स में कहीं ब्लॉकेज बन रही है तो चुकंदर उसे रोकता है, इसमें भरपूर मात्रा में नाइट्रिक ऑक्साइड मौजूद होता है जो आपको हाइपरटेंशन से दूर रखता है और ब्लड को आसानी से फ्लो करवाने में मदद करता है। रोज़ इसका सलाद के रूप में या फिर जूस के रूप में सेवन करें।

लहसुन का भी करें सेवन

लहसुन एंटी बायोटिक और एंटी फंगस है। ये ना सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि मांसपेशियों को भी आराम पहुँचता है। लहसुन के रोज़ाना सेवन से ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है।

Dausa News: इलेक्ट्रिक बस में अचानक लगी भीषण आग, मची अफतरा तफरी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular